Header Ad

क्या WTC फाइनल खेल पाएगी टीम इंडिया? समझें WTC के फाइनल का पूरा गणित

By Kaif - January 08, 2023 04:39 PM

Will Team India be able to play in WTC final?, World Test Championship (WTC) 2023 Points Table

टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से मात दी और अब वनडे सीरीज की तैयारी है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया. क्योंकि टीम इंडिया भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस में है, ऐसे में टीम इंडिया पर इसका क्या फर्क पड़ा इसका गणित समझना जरूरी है.  

सिडनी में खेला गया ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया, ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज 2-0 से जीत लिया है. इधर ये सीरीज़ खत्म हुई और उधर पाकिस्तान-न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज भी खत्म हुई. अब हर किसी की नज़र भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ और न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज़ पर है. लेकिन क्या टीम इंडिया अभी भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है.

Will Team India be able to play in WTC final?

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में प्वाइंट टेबल में टॉप-2 में रहने वाली टीमें पहुंचती हैं. अभी ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 है और टीम इंडिया नंबर-2 पर है, मौजूदा स्थिति में इन्हीं दोनों टीमों के बीच फाइनल हो सकता है. लेकिन साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया का मैच ड्रॉ होने की वजह से श्रीलंका का भी फायदा हुआ है. 

इस टेस्ट चैम्पियनशिप में दो सीरीज़ बची हैं, इन्हीं के आधार पर तय होगा कि भारत-श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच में से फाइनल कौन-सी टीम खेलेगी. अभी ऑस्ट्रेलिया 75.56 प्रतिशत, भारत 58.93 प्रतिशत और श्रीलंका 53.33 प्रतिशत के साथ टॉप-3 में बने हुए हैं.

Also Read: English - World Test Championship (WTC) Points Table, Will India be able to qualify

How will Team India reach the WTC final?

WTC फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया?, भारत को फरवरी मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ खेलनी है, दोनों टीमों के बीच 4 मैच होने हैं. अगर टीम इंडिया इस सीरीज़ को 4-0, 3-1 से जीत जाती है या फिर 2-2 से ड्रॉ करवा लेती है, तब वह फाइनल में पहुंच जाती. हालांकि, दो मैच की सीरीज़ न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच भी होनी है, अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ हार जाती है और उधर श्रीलंका जीत जाती है, तब श्रीलंका फाइनल में पहुंच जाएगी.

हालांकि, श्रीलंका को न्यूजीलैंड के घर में खेलना है ऐसे में उसके लिए यह मुश्किल है. ऐसे में अगर श्रीलंका 0-2 से सीरीज हारती है और इधर टीम इंडिया 1-3 से सीरीज हारती है, तब भी टीम इंडिया ही ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल में पहुंचेगी. टीम इंडिया को घर में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ खेलनी है, ऐसे में उसका पलड़ा भारी है. यह दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप है, पहली चैम्पियनशिप में भी भारत फाइनल में पहुंचा था लेकिन न्यूजीलैंड से हार गया था.

World Test Championship (WTC) 2023 Points Table

POS TEAM PCT%
1 AUSTRALIA 78.57
2 INDIA 58.93
3 SRI LANKA 53.33
4 SOUTH AFRICA 50
5 ENGLAND 46.97
6 WEST INDIES 40.91
7 PAKISTAN 38.1
8 NEW ZEALAND 27.27
9 BANGLADESH 11.11

Also Read: IPL 2023 All teams with Captains, stats, Record


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store