By Akshay - May 28, 2022 12:10 AM

आईसीसी ने WTC 23 के लिए New Points System और पूरे शेड्यूल का किया ऐलान, जानें पूरी डिटेल्स

आईसीसी (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के शेड्यूल और प्वाइंट्स टेबल के नियम (points system for WTC23) और पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है

आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के शेड्यूल (ICC World Test Championship 2023) और प्वाइंट्स टेबल के नियम (points system for WTC23) और पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. इस बार टेस्ट चैंपियनशिप के तहत एक एक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक मिलेंगे तो वहीं टेस्ट टाई होने पर 6 अंक दोनों टीमों को दिए जाएंगे. इसके अलावा ड्रा होने पर 4 अंक देने का निमय आईसीसी ने इस बार बनाया है. हारने वाले टीम को कोई भी अंक नहीं मिलेगा. इसके साथ-साथ आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में टीमों के रैंक को निर्धारित करने के लिए जीत प्रतिशत प्वाइंट्स का भी इस्तेमाल करने की बात की है. यानि जीतने वाली टीम के पास जीत प्रतिशत प्वाइंट 100 फीसदी होंगे. टाई करने वाली टीम 50 फीसदी अंक हासिल कर पाएगी. इसके अलावा ड्रा टेस्ट होने पर 33.33 फीसदी अंक टीमों को दिए जाएंगे. हारने वाली टीमों के पास कोई जीत प्रतिशत प्वाइंट्स नहीं होगा.

सीरीज के आधार पर भी प्वाइंट्स निर्धारित

इसके अलावा सीरीज के आधार पर भी प्वाइंट्स निर्धारित किए गए हैं. एक टेस्ट सीरीज में यदि 2 टेस्ट हैं तो उसमें 24 अंक होंगे, वहीं. 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 36 अंक, 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 48 अंक और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए कुल 60 अंक निर्धारित किए गए हैं. बता दें कि पहले हर सीरीज के 120 अंक होते थे, फिर चाहे यह दो टेस्ट की सीरीज हो या पांच टेस्ट की सीरीज हो. लेकिन इस बार में प्रत्येक मैच के समान अंक होंगे.

पूरा शेड्यूल (World Test Championship 2021-23 Cycle)

ऑस्ट्रेलिया

टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के दौरान 9 टीमों टेस्ट मैच खेलेगी और फाइऩल में पहुंचने की कोशिश करेगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने घर पर टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसके अलावा घर से बाहर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने हैं.

बांग्लादेश

टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के दौरान बांग्लादेश की टीम अपने घर पर पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी, वहीं, साउथ अफीका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीम का दौरा बांग्लादेश करेगी.

इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम अपने घर पर भारत, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. वहीं, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करके टेस्ट सीरीज खेलेगी.

बाबर आजम ने शतक जमाकर किया बड़ा धमाका, बनाया विश्व रिकॉ़र्ड, सबसे तेज ऐसा करने वाले बल्लेबाज बने

भारत

भारतीय टीम अपने घर पर इस दौरान श्रीलंका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. वहीं, टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारतीय टीम को बांग्लादेश, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाकर टेस्ट मैच खेलने होंगे.

न्यूजीलैंड

टेस्ट चैंपियनशिप विजेता न्यूजीलैंड की टीम अपने घर पर साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड, पाकिस्तान और भारत के दौरे पर जाकर इन टीमों के साथ टेस्ट खेलेगी.

पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसके साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के दौरे पर जाकर पाकिस्तान के टेस्ट मैच खेलने हैं.

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीकी टीम अपने घर पर भारत, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. अपने घर से बाहर साउथ अफ्रीका को ऑस्टेलिया. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच खेलने होंगे.

श्रीलंका

श्रीलंका की टीम होम सीरीज वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीम के साथ खेलेगी. वहीं टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान श्रीलंकाई टीम को बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और भारत का दौरा करना होगा.

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम अपने घर पर पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंग्लैंड की मेजबानी करेगी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का दौरा करके टेस्ट सीरीज खेलनी होगी.


Download our App for more Tips and Tricks