2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार दिखेगा महिला क्रिकेटरों का जलवा, क्वालीफिकेशन प्रक्रिया जारी

दुबई, प्रेट्र। मेजबान इंग्लैंड के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की रैंकिंग में शीर्ष छह स्थानों पर काबिज महिला टीमें 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित होने वाले इन खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। चार साल में होने वाले इन खेलों के लिए आइसीसी और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने क्वालीफिकेशन प्रक्रिया की जानकारी दी।

आइसीसी के मुताबिक, 'मेजबान इंग्लैंड के अलावा, अगले साल एक अप्रैल तक आइसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष की छह अन्य टीमें भी सीधे एजबेस्टन में होने वाले आठ-टीमों के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी।' यह सिर्फ दूसरी बार होगा जब कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। इससे पहले 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित इन खेलों में पुरुष क्रिकेट को शामिल किया गया था।

भारतीय टीम आइसीसी की मौजूदा रैंकिंग में इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर है। टूर्नामेंट की आठवीं टीम का फैसला कॉमनवेल्थ गेम्स के क्वालीफायर से तय होगा। इसके विजेता का फैसला हालांकि 31 जनवरी 2022 तक हो जाना चाहिए। इसके प्रारूप और विवरण से संबंधित सूचना बाद में दी जाएगी।

आइसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा, 'कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट हमारे लिए शानदार अवसर है कि हम विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल को आगे बढ़ा सकें। हम महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में आई तेजी और पिछले कुछ वर्षो में हमने जो गति हासिल की है उसे बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं सीजीएफ को उनके समर्थन और इसे संभव बनाने के लिए धन्यवाद देता हूं।' विज्ञप्ति में कहा गया कि कैरेबियाई देशों के खिलाड़ी अपने-अपने राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे ऐसे में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से फैसला होगा कि वेस्टइंडीज की जगह किस देश को टूर्नामेंट में मौका मिलेगा। सीजीएफ की अध्यक्ष डेम लुइस मार्टिन ने कहा, 'हम बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिलाओं के टी-20 क्रिकेट की शुरुआत से बेहद खुश हैं। क्रिकेट हमेशा से कॉमनवेल्थ देशों के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक रहा है और कुआलालंपुर में पुरुषों की प्रतियोगिता के बाद से पहली बार इसकी वापसी से हम खुश हैं।'

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस पर खुशी जताते हुए कहा, 'कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट के जुड़ने से सभी खिलाडि़यों और खेल पर बड़ा असर पड़ेगा। मुझे इन खेलों का हिस्सा बनने की उम्मीद है। हम चाहेंगे कि इसमें कुछ शानदार मैच हों।'

Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TL ML COPY
Link Copied