पाकिस्तानी स्टार मोहम्मद हफीज ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

पाकिस्तान ऑलराउंडर और खेल के प्रत्येक प्रारूप में देश की कप्तानी करने वाले मोहम्मद हफीज ने रिपोर्टों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के आलराउंडर और खेल के प्रत्येक प्रारूप में देश की कप्तानी करने वाले मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) ने रिपोर्टों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. ‘जियो न्यूज' की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) के आगामी टूर्नामेंट के लिये लाहौर कलंदर्स से अनुबंध करने वाले 41 वर्षीय हफीज विश्व भर की फ्रेंचाइजी क्रिकेट के लिये उपलब्ध रहेंगे. इस खिलाड़ी ने हालांकि अभी तक इस बारे में आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

हफीज ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी और उनका करियर लगभग दो दशक तक चला. उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें 12,789 रन बनाये और 253 विकेट लिये. हफीज ने अपने देश की तरफ से 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने तीन वनडे विश्व कप और छह टी20 विश्व कप में भी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया.

उन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. उनका आखिरी मैच नवंबर में टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल थे जिसमें पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था.

अपने सफल करियर के दौरान उन्हें 32 बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया तथा सर्वाधिक बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच' पुरस्कार पाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों में वह शाहिद अफरीदी (43), वसीम अकरम (39) और इंजमाम उल हक (33) के बाद चौथे स्थान पर हैं. इसके अलावा उन्हें नौ बार श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied