Banner
x

IND vs AFG: इस बड़ी वजह से राशिद और मुजीब बनें भारत के लिए बड़ा चैलेंज

भारतीय टीम को अफगान स्पिनरों के सामने कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. दरअसल मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय बैटर स्पिन गेंदबाजों के सामने भीगी बिल्ली नजर आए हैं.

अबुधाबी: आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC Men's T20 World Cup 2021) के 33वें मुकाबले में आज भारतीय टीम (India) का मुकाबला अफगानिस्तान (Afghanistan) के साथ है. सेमीफाइनल की दौड़ में बनें रहने के लिए विराट सेना को यह मुकाबला हर हाल में जितना ही होगा. अगर आज के मुकाबले में भारतीय टीम अफगान टीम के खिलाफ हारती है तो उसका आगे के बचे दो मुकाबले महज औपचारिकता भर रह जाएंगे. मैच के दौरान भारतीय टीम को अफगान स्पिनरों के सामने कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. दरअसल मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय बैटर स्पिन गेंदबाजों के सामने भीगी बिल्ली नजर आए हैं.

Also Read:Yuvraj Singh hints at comeback from retirement next year

गौरतलब हो न्यूजीलैंड के खिलाफ मिशेल सेंटनर (Mitchell Santner) और ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) के खिलाफ भारतीय बैटर बिल्कुल बधें हुए नजर आ रहे थे. हाल यह था कि भारतीय बैटर मध्य के ओवरों में इन गेंदबाजों के सामने बिल्कुल असहाय नजर आए और टीम इन दोनों गेंदबाजों के आठ ओवरों में महज 32 रन ही जुटा सकी. सेंटनर ने इस दौरान चार ओवर की गेंदबाजी करते हुए 3.75 की इकोनॉमी से महज 15 रन खर्च किए. वहीं सोढ़ी ने अपने चार ओवरों के स्पेल में 4.25 की इकोनॉमी से 17 रन खर्च करते हुए दो सफलता प्राप्त की. सोढ़ी ने जिन दोनों बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाया उसमें विराट और रोहित का विकेट शामिल रहा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ स्पिनरों के सामने भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी खुलने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ अब विराट सेना को संभलकर मैदान में उतरना होगा. क्योंकि मौजूदा टूर्नामेंट में अफगान स्पिनरों ने अबतक अपना जमकर कहर बरपाया है. बता दें आज के मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों को विशेषतौर पर राशिद खान (Rashid Khan) और मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) के सामने संभलकर खेलना होगा.

अफगान टीम के लिए T20 वर्ल्ड कप 2021 में पूर्व कप्तान राशिद खान तीन मुकाबलों में सात और मुजीब उर रहमान ने महज दो मुकाबलों में छह विकेट चटका चूके हैं. हाल यह है कि मैदान में उतरने से पूर्व प्रत्येक टीम इन दोनों गेंदबाजों के खिलाफ रणनीति बनाने पर मजबूर है. इसके अलावा विपक्षी कप्तान मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) से भी भारतीय टीम को संभलकर रहना होगा. उन्होंने अहम मौकों पर अपनी शानदार गेंदबाजी से टीम को स्थिरता प्रदान की है.

अबुधाबी में अफगान स्पिनर मचा सकते हैं गदर:

वैसे तो शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम (Sheikh Zayed Cricket Stadium) में पिच से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है, लेकिन इसके बावजूद अफगान टीम में मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक होनहार स्पिनर हैं जो अपनी उम्दा गेंदबाजी से विपक्षी खेमे को तहस नहस करने की काबिलियत रखती हैं. ऐसे में आज विराट सेना को अफगान स्पिनरों के खिलाफ सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करनी होगी. अबुधाबी में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले सकती है. देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया इस मैच में किस रणनीति के साथ मैदान में उतरती है.

T20I क्रिकेट में भारत और अफगानिस्तान के आंकड़ें:

T20I क्रिकेट में अबतक भारत और अफगानिस्तान की टीम दो बार आमने-सामने हुई है. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा हमेशा विपक्षी टीम के खिलाफ भारी रहा है. भारतीय टीम ने इन दोनों ही मुकाबलों में अफगान टीम को शिकस्त दी है. वहीं विपक्षी टीम को अब भी भारत के खिलाफ अपनी पहली अदद जीत की दरकार है.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied
Banner Ad
x