T20 World Cup: ये हैं विश्व कप इतिहास के 4 सबसे यादगार पल, करोड़ों फैंस में अभी भी भर देते हैं जोश, Video

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे सुनहरे पल. वो पल जो आने वाली पीढ़ियों को रोमांच से तर बतर करते रहेंगे, जिनके बारे में फैंस बात कर खुश होते रहेंगे.

नयी दिल्ली: चंद दिन बाद ही शुरू होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) को लेकर माहौल बनना शुरू हो गया है. शुरुआती राउंड अक्टूबर 17 से शुरू होगा, जहां से चार टीमें सुपर-12 में अगले दौर के लिए प्रवेश करेंगी. अब जब टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) आगे की दिशा में बढ़ रहा है, तो तमाम मंचों पर भी यह छा रहा है. सोशल मीडिया पर चर्चा होनी शुरू हो गयी है. और क्रिकेटप्रेमियों को याद आ रहे हैं "वो लम्हें" जो फैंस अभी भी रोमांच से तर कर देते हैं और हमेशा करते रहेंगे. चलिए आपको फिर से उन शीर्ष पांच लम्हों से दो-चार करा देते हैं, जो आपके चेहरे पर मुस्कान ला देंगे. ऐसे पल जिनके वीडियो जब-जब आने वाली पीढ़ियां देखेंगी, तो उनके चेहरे पर मुस्कान तैर जाएगी. इनमें से कुछ पल भारतीयों के लिए वेरी-वेरी स्पेशल हैं. और जब भी करोड़ों भारतीय इन पलों से दो-चार होते हैं, तो उनकी खुशी की कोई सीमा नहीं ही रहती.

1. युवराज के छह छक्के

साल 2007 में खेले गए पहले संस्करण के इस कारनामे को अगर अभी तक का सबसे बड़ा पल करार दिया जाए, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. सितंबर 19 को इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में भारत ने इंग्लैंड को 18 रन से मात दी, लेकिन चर्चा में क्रिस ब्रॉड के फेंके 19वें ओवर में जड़े गए लगातार छह छक्के

2. वो आखिरी गेंद...और जश्न में हिंदुस्तान

साल 2007 और सितंबर 24 को फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सुनहरे पलों में से एक है. पाकिस्तान जीत के लिए 157 रनों का पीछा कर रहा था. आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए 13 रन की दरकार थी. बाजी भारत के हाथ से लगभग छिटक चुकी थी. और जब सिर्फ 4 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे, तब जोगिंदर शर्मा की गेंद पर मिस्बाह आउट हो गए. करोड़ों भारतीय आज भी इस जीत का वीडियो देखते हैं, तो जश्न में डूब जाते हैं.

3. ब्रैथवेट का सुपर धमाल

यह साल 2016 वर्ल्ड कप के फाइनल की कहानी है, जो इडेन गॉर्डन में घटी, जब विंडीज इंग्लैंड के खिलाफ 156 रनों कों पीछा कर रहा था. बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए 19 रन बनाए थे. ऐसे में कार्लोस ब्रैथवेट ने लगाता चार छक्के जड़कर विंडीज को खिताबी जीत दिला दी और इंग्लैंड ठगा का ठगा सा रह गया.

4. 2007 का वह सुपर ओवर...और पस्त हुआ पाकिस्तान

साल 2007 के विश्व कप में सुपर ओवर का नियम अजीब था. अगर मैच टाई हो जाता था, तो दोनों टीमों के खिलाड़ियों को खाली स्टंप पर बॉलिंग कर गेंद हिट करनी होती थी. 14 सितंबर को भारत-पाकिस्तान मैच टाई हो गया. भारत ने 9 विकेट पर 141 रन बनाए, तो पाकिस्तान ने 7 विकेट पर 141 रन..यहां से दोनों टीमों को पांच-पांच मौके मिले और इसमें भारत ने पाकिस्तान को 3-0 से पटक दिया. मैच टाई होने के बाद जो हुआ, वह नजारा करोड़ों भारतीयों को मुस्कान दे गया, आज भी देता है, खूब गुदगुदाता है. फिर से लुत्फ उठाएं.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied