मिताली राज ने रचा इतिहास, वर्ल्ड क्रिकेट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर

कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने शानदार पारियां खेली लेकिन भारतीय महिला टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में रविवार को यहां किसी भी समय लय हासिल नहीं कर पायी और नौ विकेट पर 177 रन ही बना पायी

कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने शानदार पारियां खेली लेकिन भारतीय महिला टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में रविवार को यहां किसी भी समय लय हासिल नहीं कर पायी और नौ विकेट पर 177 रन ही बना पायी. भारत का यह पिछले 12 महीनों में पहला मैच था जिसमें उसकी दो अनुभवी खिलाड़ी ही कुछ प्रभाव छोड़ पायी. भारत ने स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (20 गेंदों पर 14 रन) सहित तीन विकेट 40 रन के अंदर गंवा दिये जिसके बाद मिताली (85 गेंदों पर 50) और हरमनप्रीत (41 गेंदों पर 40) ने पारी का संवारने की कोशिश की.

अपना 100वां वनडे खेल रहे हरमनप्रीत ने आक्रामक रवैया अपनाया तथा कुछ अच्छे शॉट खेले, उनकी पारी हालांकि लंबी नहीं खिची। उन्होंने लॉग ऑफ पर कैच देने से पहले छह चौके लगाये. मिताली को क्रीज पर पांव जमाने में थोड़ा समय लगा लेकिन उन्होंने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने बाद में दीप्ति शर्मा (46 गेंदों पर 26) के साथ पांचवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की.

मिताली ने अपने वनडे करियर का यह 54वां अर्धशतक है, महिला वनडे में यह भी एक बड़ा रिकॉर्ड है. मिताली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाली महिला क्रिकेटर हैं. इसके अलावा वर्ल्ड क्रिकेट में महिला/पुरूण क्रिकेट में मिताली सबसे लंबे वनडे करियर के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. वह सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड से काफी आगे निकल गईं हैं. मिताली राज के वनडे करियर को 21 साल 254 दिन हो गए हैं. इस खास लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, तेंदुलकर का वनडे करियर 22 साल 91 दिनों तक का रहा था. सनथ जयसूर्या का वनडे करियर 21 साल 184 दिनों का रहा है. पाकिस्तान के जावेद मियांदाद का वनडे करियर 20 साल 272 दिन तक का रहा है.

भारतीय महिला क्रिकेट में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हरमन प्रीत कौर 100 वनडे खेलने वाली 5वीं भारतीय महिला खिलाड़़ी बन गई हैं. भारतीय महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा वनडे मैच मिताली राज ने खेले हैं. मिताली ने अपने वनडे करियर में अबतक 210 मैच खेले हैं. दूसरे नंबर पर झूलन गोस्वामी हैं जिन्होंने 183 मैच खेले हैं. तीसरे नंबर पर अंजुम चौपड़ा हैं जिन्होंने 127 और साथ ही चौथे नंबर पर अमिता शर्मा हैं जिन्होंने अपने वनडे करियर में 116 मैच खेले हैं.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied