IPL 2021 Auction में अर्जुन तेंदुलकर समेत 1,097 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी डिटेल्स

IPL 2021 Auction: इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Auction) की 18 फरवरी को होने वाली नीलामी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है

IPL 2021 Auction: इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Auction) की 18 फरवरी को होने वाली नीलामी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है लेकिन बांग्लादेश के दागी आलराउंडर शाकिब अल हसन और भारत के एस श्रीसंत (S. Sreesanth) पंजीकरण करवाने वाले 1097 खिलाड़ियों में शामिल हैं दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पुत्र (Sachin Tendulkar Son) और बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar in IPL Auction) भी नीलामी के लिये पंजीकरण करवाया है. उन्होंने अपना आधार मूल्य 20 लाख रुपये रखा है. भारत के 814 और विदेशों के 283 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है. इनमें वेस्टइंडीज के 56, आस्ट्रेलिया के 42 और दक्षिण अफ्रीका के 38 खिलाड़ी शामिल हैं. आईपीएल में आखिरी बार 2015 में खेलने वाले स्टार्क फिर से इस टी20 लीग में नहीं दिखेंगे जबकि भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शतक जड़ने वाले रूट ने लगातार दूसरी बार पंजीकरण नहीं करवाया है। इंग्लैंड के हैरी ग्रुने और टॉम बैंटन ने भी बाहर रहने का फैसला किया है.

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार भ्रष्ट सिफारिशों की रिपोर्ट नहीं करने के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का प्रतिबंध झेलने वाले शाकिब को सर्वोच्च आधार मूल्य दो करोड़ रुपये पर पंजीकृत किया गया है जबकि सात साल के प्रतिबंध के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले श्रीसंत ने अपना आधार मूल्य 75 लाख रुपये रखा है. इस 37 वर्षीय गेंदबाज पर 2013 के आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में भूमिका के लिये भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने आजीवन प्रतिबंध लगाया था लेकिन बाद में इसे घटाकर सात साल का कर दिया गया था. हरभजन सिंह, केदार जाधव, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, जैसन रॉय, मार्क वुड, लियाम प्लंकेट और कोलिन इंग्राम सभी ने अपना आधार मूल्य दो करोड़ रुपये रखा है. हनुमा विहारी (एक करोड़) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) (50 लाख रुपये) ने भी नीलामी के लिये पंजीकरण करवाया है.

वर्तमान में विश्व में टी20 के नंबर एक बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान ने भी 1.5 करोड़ रुपये के आधार मूल्य के साथ अपना पंजीकरण करवाया है. इस आधार मूल्य के अन्य खिलाड़ियों में एलेक्स कैरी, टॉम कुरेन, मिशेल स्वेपसन, नाथन कूल्टर-नाइल, मुजीब उर रहमान, एलेक्स हेल्स, जॉय रिचर्डसन, आदिल राशिद, डेविड विली, एडम लिथ और लुईस ग्रेगरी शामिल है. पिछले साल मुंबई इंडियन्स की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जेम्स पैटिनसन बाहर रहने वाले खिलाड़ियों में प्रमुख हैं.

खिलाड़ियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि गुरुवार को समाप्त हो गयी थी. इस सूची में भारत की तरफ से खेल चुके 21 क्रिकेटरों सहित कुल 207 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. एसोसिएट देशों के 27 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है. इसके अलावा 863 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अपने देश की सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है. इनमें 743 भारतीय और 68 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. ऐसे भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 50 है जिन्होंने कि देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया है लेकिन कम से कम एक आईपीएल मैच जरूर खेला है. इस सूची में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं.

आईपीएल के शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है, ‘‘अगर प्रत्येक फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को रखती है तो नीलामी में 61 खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा (जिनमें से 22 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं). नीलामी भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टैस्ट मैच के एक दिन बाद स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी.

किंग्स इलेवन पंजाब सर्वाधिक 53.20 करोड़ रुपये की धनराशि के साथ नीलामी में उतरेगा. उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (35.90 करोड़ रुपये), राजस्थान रॉयल्स (34.85 करोड़ रुपये), चेन्नई सुपरकिंग्स (22.90 करोड़ रुपये), मुंबई इंडियन्स (15.35 करोड़ रुपये), दिल्ली कैपिटल्स (12.9 करोड़ रुपये) तथा कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद (दोनों 10.75 करोड़ रुपये) का नंबर आता है. आईपीएल 2020 में यूएई में खेला गया था लेकिन इस बार इसका आयोजन भारत में होने की संभावना है. कुल 139 खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने अपनी टीमों में बनाये रखा जबकि 57 खिलाड़ियों को बाहर किया गया.

विदेशों के जिन 283 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है उनकी देश के अनुसार संख्या इस प्रकार है :
अफगानिस्तान (30), आस्ट्रेलिया (42), बांग्लादेश (5), इंग्लैंड (21), आयरलैंड (2), नेपाल (8), नीदरलैंड (1), न्यूजीलैंड (29), स्कॉटलैंड (7), दक्षिण अफ्रीका (38), श्रीलंका (31), यूएई (9), अमेरिका (2), वेस्टइंडीज (56) तथा जिम्बाब्वे (2)


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TL ML COPY
Link Copied