Pak vs Sa, 1st Test: कुछ ऐसे पाकिस्तान ने तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर भेजा, Report

Pak vs Sa 1st Test: दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 47 रन बनाये और इस बीच डीन एल्गर (29) का विकेट गंवाया. यासिर की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने डाइव लगाकर उनका कैच लिया. इससे पहले पाकिस्तान पुछल्ले बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल रहा. उसने चार विकेट पर 27 रन के स्कोर से वापसी की जिसमें फवाद आलम के शतक ने अहम भूमिका निभायी.

कराची: पाकिस्तान के स्पिनरों ने वीरवार को यहां तीसरे दिन अंतिम क्षणों में तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच बैकफुट पर लाते हुए उस पर दबाव बना दिया है. दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 187 रन बनाये हैं. उसे अभी केवल 29 रन की बढ़त हासिल हुई है. पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 220 रन के जवाब में 378 रन बनाकर 158 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी. एडेन मार्कराम (74) और रासी वॉन डर डुसेन (64) ने दूसरे विकेट के लिये 127 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें जगायीं, लेकिन पाकिस्तान ने दिन के अंतिम क्षणों में 33 गेंद के अंदर इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा अनुभवी फैफ डुप्लेसिस (10) को आउट करके मैच पर अपना शिकंजा कस दिया लेग स्पिनर यासिर शाह ने 53 रन देकर तीन और बायें हाथ के स्पिनर नौमान अली ने 27 रन देकर एक विकेट लिया है.

मार्कराम और वान डर डुसेन ने लगभग साढ़े तीन घंटे तक विकेट नहीं गिरने दिया, लेकिन उनकी एकाग्रता भंग होने के बाद दक्षिण अफ्रीका संकट में पड़ गया. स्टंप उखड़ने के समय नाइटवाचमैन केशव महाराज दो रन पर खेल रहे थे, जबकि कप्तान क्विंटन डिकॉक को अभी खाता खोलना है. यासिर ने वॉन डर डुसेन को कैच कराकर मार्कराम के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया. इसके बाद उन्होंने गुगली पर डुप्लेसिस को पगबाधा आउट किया. डुप्लेसिस को इससे पहले वीडियो रेफरल से भी मदद मिली थी और छह रन के निजी योग पर उनका कैच भी छूटा था. नौमान ने इसके बाद मार्कराम को सिली प्वाइंट में कैच कराया.

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 47 रन बनाये और इस बीच डीन एल्गर (29) का विकेट गंवाया. यासिर की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने डाइव लगाकर उनका कैच लिया. इससे पहले पाकिस्तान पुछल्ले बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल रहा. उसने चार विकेट पर 27 रन के स्कोर से वापसी की जिसमें फवाद आलम के शतक ने अहम भूमिका निभायी.

निचले क्रम के बल्लेबाजों में यासिर ने 37 गेंदों पर नाबाद 38 रन की तेजतर्रार पारी खेली. उन्होंने नौमान (24) के साथ आखिरी विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी की. पाकिस्तान ने सुबह आठ विकेट पर 308 रन से आगे खेलना शुरू किया. कैगिसो रबाडा ने हसन अली को बोल्ड करके अपना 200वां टेस्ट विकेट लिया. अपना 44वां टेस्ट खेल रहे 25 वर्षीय रबाडा 200 विकेट लेने वाले सबसे युवा दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने 70 रन देकर तीन विकेट लिये. केशव महाराज ने 90 रन देकर तीन जबकि लुंगी एंगिडी और एनरिच नॉर्जे ने दो–दो विकेट हासिल किये.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied