Header Ad

T20 world cup 2022 semi-final : क्या हो अगर सेमीफाइनल मैच में बारिश हो जाए

By Kaif - November 08, 2022 06:20 PM

T20 world cup 2022 semi-final: What if it rains in the semi-final match

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में सिडनी में बुधवार को न्यूजीलैंड और पाकिस्ता के बीच मुकाबला खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को खेला जाएगा। बारिश की वजह से सुपर-12 मैच प्रभावित हुए हैं। इसी देखते हुए ICC ने मास्टर प्लान बनाया है

ऑस्ट्रेलिया के सरकारी मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को सिडनी में आसमान साफ रहेगा। तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 20 प्रतिशत चांस है कि बरिश हो। अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच के दौरान बारिश होती है तो ICC ने जो नियम बनाए हैं उनके तहत तय किया जाएगा कौन सी टीम फाइनल में जाएगी।

Also Read: IND vs ENG Semifinal: राहुल द्रविड़ ने बताया केसी होगी इंग्लैंड के खिलाफ भारत की Playing 11

सेमीफाइनल के नियम

  • ऑस्ट्रेलिया के मौसम को ध्यान में रखते हुए आइसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। बारिश होने की स्थिति में तय दिन का खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जाएगा।
  • दूसरे नियम के तहत अगर दोनों टीमों ने कुछ ही ओवर खेलें हैं, लेकिन मैच पूरा नहीं हो सका तो भी मैच रिजर्व डे में उस ओवर के बाद का मैच खेला जाएगा।
  • तीसरे नियम के तहत अगर दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिया है और बारिश के चलते खेल रुकता है तो डकवर्थ लुईस के तहत मैच का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।
  • चौथे नियम के तहत यदि मैच रिजर्व डे और 10-10 भी नहीं खेला गया होगा तो, ऐसी स्थिति में ग्रुप में टॉप रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

NZ vs PAK 1st Semi Final

बुधवार को सिडनी में खेलने जाने वाले मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1ः30 बजे खेला जाएगा। अगर मैच के दौरान बारिश होती और तय दिन, रिजर्व डे को भी मैच पूरा नहीं होता तो उस स्थिति में न्यूजीलैंड को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

दरअसल, न्यूजीलैंड टीम ग्रुप-1 में 7 अंक के साथ टॉप पर है। वहीं पाकिस्तान 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। ऐसे में अगर बारिश की वजह से खेल नहीं होता है तो टॉप पर होने के चलते न्यूजीलैंड टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

Also Read: NZ vs PAK Dream11 Team Prediction Today's match, Fantasy Cricket Tips


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store