Header Ad

Sachin Tendulkar Birthday, वो रिकॉर्ड जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया

By Kaif - April 24, 2022 12:25 PM

Sachin Tendulkar Birthday, those records which no one has been able to break to date, Happy Birthday Sachin Tendulkar - दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार भारत के कोहीनूर कहे जाने वालेल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो लेकिन उनके नाम की गूंज आज भी स्टेडियम में मैच के दौरान गूंजती है। सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है

भारतीय टीम के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉम्बे (अब मुंबई) में जन्मे सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है

आइए एक नजर डालते हैं उनके उन खास रिकार्ड्स पर जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया...

सबसे ज्यादा 50 रन से अधिक की पारियां

सचिन आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 रन से अधिक का स्कोर करने वाले क्रिकेटर हैं। उन्होंने कूल 264 बार यह कमाल किया है। इसमें 145 बार वनडे और 119 बार टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 50 रन से अधिक रन की पारी खेली है।

Also Read: पोलार्ड को आउट करने के लिए धोनी ने लगाया गजब का दिमाग, देखें Video

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

एकदिवसीय या टेस्ट क्रिकेट, दोनों जगह सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर में कुल 34357 रन बनाए। इसमें टेस्ट में 15921 रन और वनडे में 18426 रन बनाए।

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 664 मैच खेले। इसमें उन्होंने 200 टेस्ट मैच और 463 एकदिवसीय मुकाबले खेले। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड है, जो आज भी सचिन के नाम दर्ज है।

किसी एक स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन

बल्लेबाजी क्रम में किसी एक स्थान पर खेलते हुए करियर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। मास्टर ब्लास्टर ने भारतीय टीम के लिए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 275 पारियों में 54.40 की औसत से 13492 रन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक चौके

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक चौके लगाए। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 2058 चौके लगाए हैं।

Also Read: CSK ने एडम मिल्ने की जगह दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज को दी जगह

वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने का रिकॉर्ड

सचिन ने अपने वनडे करियर में 15 बार मैन ऑफ द मैच सीरीज का अवॉर्ड जीता। वह कुल 108 सीरीज का हिस्सा रहे थे और इस दौरान इतने अवॉर्ड जीते। यह आज भी इस प्रारूप में किसी खिलाड़ी द्वारा जीता गया सबसे अधिक 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड है।

वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' जीतने का रिकॉर्ड

तेंदुलकर ने अपने एकदिवसीय करियर में 62 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता जो किसी भी क्रिकेटर की तुलना में सबसे अधिक है।

Also Read: CSK vs MI: राबिन उथप्पा गेल को छोड़ सकते हैं पीछे आज के मैच में


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store