Header Ad

जसप्रित बुमरा निश्चित रूप से घायल हो जाएंगे: ग्लेन मैकग्राथ

By Rohit - March 20, 2024 06:00 PM

Image: जसप्रित बुमरा निश्चित रूप से घायल हो जाएंगे

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने बीसीसीआई को आसन्न चोट के प्रति सचेत किया है और मांग की है कि जसप्रीत बुमराह अपने कार्यभार पर नियंत्रण रखें। भारतीय आक्रमण का नेतृत्व सभी प्रारूपों में उत्कृष्ट गेंदबाज़ ने किया है। एमआरएफ पेस फाउंडेशन में मीडिया से बात करते हुए, मैक्ग्रा ने सुझाव दिया कि बुमराह नियमित रूप से रुकें क्योंकि, प्रत्येक डिलीवरी में वह जितना काम करते हैं, उसे देखते हुए, वह इसे खो सकते हैं। चोट के झटकों ने हाल ही में बुमराह के करियर को प्रभावित किया है। उनकी पीठ की सर्जरी ने उन्हें 2022 टी20 विश्व कप और 2023 इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर रखा।

वनडे विश्व कप में खेलने से पहले बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी की , जहां उन्होंने 20 विकेट हासिल किए।

“आखिरी दो कदम जो वह लेता है, वह सिर्फ क्रीज में प्रवेश करता है। इस प्रकार, उसकी गति बढ़ जाती है, और यहीं से उसे गति मिलती है, ” मैकग्राथ ने यहां एमआरएफ पेस फाउंडेशन में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा।

“बुमराह जैसे खिलाड़ी को ऑफ-सीज़न की ज़रूरत है क्योंकि वह हर गेंद में बहुत कुछ डालता है। इतने व्यापक प्रयास के बाद, उसे एक ब्रेक की जरूरत है। अगर वह खेलना जारी रखता है, तो उसके गेंदबाजी एक्शन को देखते हुए दबाव बढ़ जाएगा, जिससे वह घायल हो जाएगा, जैसा कि वह अतीत में कर चुका है, ” मैकग्राथ ने कहा।

भारत को हाल के दिनों में कोई खतरनाक बाएं हाथ का तेज गेंदबाज नहीं मिला है। जहां अर्शदीप सिंह को कुछ टी20 इंटरनेशनल मैचों में मौका मिला है, वहीं टेस्ट और वनडे टीमें बुमराह, शमी और सिराज के पेस अटैक पर काफी निर्भर हैं। मैकग्राथ के अनुसार, भारत के मजबूत दाएं हाथ के तेज विकल्पों के कारण उनके गेंदबाजी आक्रमण के लिए बाएं हाथ के गेंदबाज को खोजने की तत्काल आवश्यकता नहीं है।

"भारतीय तेज गेंदबाजी लंबे समय से सेट है और इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। जिस तरह से (मोहम्मद) शमी , बुमरा, (मोहम्मद) सिराज और उमेश (यादव) ने अच्छा प्रदर्शन किया है, वह तभी संभव है जब वे बड़े हो जाएं। बदलाव के बारे में सोच सकते हैं,'' मैकग्राथ ने कहा।

उन्होंने कहा, "हमारे पास अवेश खान और कई अन्य लोग मैदान में हैं। हम भविष्य में देखेंगे। इतने सारे अच्छे दाएं हाथ के गेंदबाज होने के कारण हमने हाल ही में बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज को नहीं देखा है।"

ग्लेन मैक्ग्रा का मानना ​​है कि मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस , आईपीएल की ऊंची कीमत के बावजूद, अपने अनुभव के कारण बोझ महसूस नहीं करेंगे।

स्टार्क ने निजी कारणों से आईपीएल में नहीं आने का फैसला किया। लेकिन वह वापस आता है और उसे रिकॉर्ड कीमत मिलती है,'' मैकग्राथ ने कहा।

“वह इसका इंतज़ार कर रहा होगा। अपने दिन पर, अगर वह गेंद को इधर-उधर घुमा रहा है, तो वह किसी भी अन्य तेज गेंदबाज जितना ही अच्छा होगा। उन्हें जो पैसा मिला है वह अविश्वसनीय है। लेकिन वे दोनों बहुत अनुभवी खिलाड़ी हैं और खेल को अच्छी तरह जानते हैं। ”

Also Read: IPL Ka Baap Team Kaun Hai


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store