Header Ad

IPL Media Rights Live Updates - IPL राइट्स कि बोली 40 हजार करोड़ के पार

By Kaif - June 13, 2022 10:25 PM

IPL Media Rights Live Updates

IPL Media Rights Live Updates - IPL rights bid crosses 40 thousand crores, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए आज का दिन काफी अहम है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स को लेकर मुंबई में ऑक्शन चल रहा है. साल 2023 से 2027 के सर्कल के लिए ये ऑक्शन हो रहे हैं और बीसीसीआई को पैसों की बारिश की उम्मीद है. अभी आईपीएल के मीडिया राइट्स डिज्नी-स्टार के पास हैं, ये अनुबंध आईपीएल 2022 के साथ खत्म हो रहा है. 

Who participated in the Media Rights Auction?

मीडिया राइट्स ऑक्शन में कौन-कौन शामिल?, बीसीसीआई ने इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा का रखा है. जिसके लिए एंटरटेनमेंट वर्ल्ड की कई कंपनियां आमने-सामने हैं. मुंबई में 12 जून को जो ऑक्शन चल रहा है, उसमें रिलायंस की वायकॉम-18, ज़ी, सोनी, स्टार- डिज्नी शामिल हैं. पहले अमेज़न भी मीडिया राइट्स के रेस में थी, लेकिन बीते दिन ही अमेज़न ने अपना नाम इस ऑक्शन से वापस ले लिया. 

रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन जोर-शोर से चल रहा है. अभी तक मेगा प्राइस 40 हज़ार करोड़ के पार चला गया है और इसके 50 हज़ार करोड़ पार जाने की भी संभावना है. ये पिछले मीडिया राइट्स ऑक्शन का तीन गुना है.

Also Read: IPL Media Rights Live Updates - Bidding for TV Broadcast Rights Underway

Method of IPL Media Rights Auction?

क्या है इस बार का रेट और तरीका?, क्योंकि अब काफी कुछ बदल गया है और डिजिटल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. यही कारण है कि आईपीएल 2023 से आईपीएल 2027 के लिए मीडिया राइट्स को चार पैकेज में बांटा गया है. 

  • टीवी मीडिया राइट्स 
  • डिजिटल मीडिया राइट्स
  •  प्लेऑफ मुकाबलों के राइट्स
  • भारतीय महाद्वीप से बाहर के लिए राइट्स

इन पैकेज को इस आधार से बांटा गया है कि आने वाले तीन सीजन में हर साल 74 मैच और आखिरी के दो सीजन में 94 मैच की व्यवस्था की जाए. हर पैकेज के लिए अलग से बेस प्राइस रखा गया है, जिसके बाद बोलियों की शुरुआत होगी. 

टीवी मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये प्रति मैच, डिजिटल मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपये प्रति मैच है, पैकेज सी में 11 करोड़ रुपये प्रति मैच और पैकेज डी में 3 करोड़ रुपये प्रति मैच का प्राइस है. 

कितनी हज़ार करोड़ के पार जाएगी राशि

बीसीसीआई ने जब मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये रखा, तब हर कोई हैरान था. क्योंकि आईपीएल 2022 में टीवी रेटिंग्स काफी कम रही थी, लेकिन इसके बाद भी आईपीएल पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा. बेस प्राइस के मुताबिक, माना जा रहा था कि ऑक्शन में बोली 60 हज़ार करोड़ तक जा सकती है. क्योंकि पहले अमेज़न और रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों में लड़ाई की उम्मीद थी.

हालांकि, अमेज़न के नाम वापस खींचने के बाद ये उम्मीद कम लगती है. इसके बाद भी अगर ऑक्शन 50 हज़ार करोड़ तक जाता है तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी. खास बात ये भी है कि इस बार टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स अलग-अलग कंपनियां भी खरीद सकती हैं.

Also Read: IND vs SA - Why did India lose the first match even after the score of 211?


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store