Header Ad

IPL 2022 BCCI ने प्लेऑफ के लिए बनाया ये प्लान

By Akshay - June 16, 2022 03:44 PM

IPL 2022 What if the final match gets washed away due to rain BCCI made this plan for the playoff- मंगलवार को पहले क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होगी, जबकि अगले दिन इसी स्थान पर एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम आमने सामने होंगी.

आईपीएल 2022 का ग्रुप स्टेज खत्म हो चुका है. अब टॉप चार टीमें प्लेऑफ (IPL Playoffs) के निर्णायक चार मुकाबले खेलेंगी. यहां से आईपीएल महाराष्ट्र ने निकल कर कोलकाता और अहमदाबाद चले जाएगा. लेकिन इन चार मैचों को आयोजित कराने में अगर कोई बाधा आ जाए तो बीसीसीआई (BCCI) ने इसके लिए एक प्लान बनाया है. अगर बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के 15 वें सीजन के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है. आईपीएल (IPL 2022) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक भी ओवर संभव नहीं हो पाता तो लीग की तालिका का सहारा लिया जाएगा और उसमें स्थिति के आधार पर विजेता का फैसला होगा.

यह नियम क्वालीफायर एक, एलिमिनेटर, क्वालीफायर दो पर भी लागू होंगे जिनके लिए कोई रिजर्व दिन नहीं रखे गए हैं. खिताबी मुकाबले के लिए 30 मई को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. यह मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाएगा.

आईपीएल के प्ले ऑफ मुकाबलों की शुरुआत कोलकाता में होगी जहां खराब मौसम की भविष्यवाणी की गई है और ऐसे में बारिश के कारण मैच में व्यवधान की आशंका को देखते हुए आईपीएल ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.

मंगलवार को पहले क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस (RR vs GT) से होगी, जबकि अगले दिन इसी स्थान पर एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम (LSG vs RCB) आमने सामने होंगी. दूसरा क्वालीफायर और फाइनल अहमदाबाद में क्रमश: शुक्रवार और रविवार को खेला जाना है.

आईपीएल दिशानिर्देशों के अनुसार, "प्रत्येक प्ले ऑफ मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को प्रत्येक टीम के लिए कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाजी तक कम किया जा सकता है."

इसमें कहा गया, "एलिमिनेटर और प्रत्येक क्वालीफायर में, अगर अतिरिक्त समय के बाद भी पांच ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता तो अगर हालात साथ देते हैं तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वालीफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा."

दिशानिर्देशों में कहा गया, "अगर सुपर ओवर संभव नहीं होता है तो 70 मैच के नियमित सत्र के बाद अंक तालिका में बेहतर स्थिति में रहने वाली टीम को संबंधित प्ले ऑफ मुकाबले या फाइनल में विजेता घोषित किया गया."

अगर 29 मई को फाइनल शुरू होता है और एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रुका था.

Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store