Header Ad

GT vs RR Qualifier1 गुजरात को राजस्थान से मिलेगी कड़ी टक्कर संभावित XI

By Akshay - May 24, 2022 06:56 PM

GT vs RR Qualifier 1 Gujarat will get tough competition from Rajasthan these players can prove to be X factor probable XI and weather conditions घातक गेंदबाजी आक्रमण और कई फिनिशर की मौजूदगी वाली पदार्पण सत्र में खेल रही गुजरात टाइटंस की टीम (Gujarat Titans) आईपीएल के (IPL 2022 Qualifier 1) पहले क्वालीफायर में पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी

Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, Qualifier 1: घातक गेंदबाजी आक्रमण और कई फिनिशर की मौजूदगी वाली पदार्पण सत्र में खेल रही गुजरात टाइटंस की टीम (Gujarat Titans) आईपीएल के (IPL 2022 Qualifier 1) पहले क्वालीफायर में पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. फिट होकर वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) पहली बार आईपीएल में किसी टीम की अगुआई कर रहे हैं और उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करते हुए टाइंटस को लीग चरण में शीर्ष पर जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. चौथे नंबर पर कुछ उम्दा पारियां खेलने के अलावा पंड्या ने अपने खिलाड़ियों का अच्छा इस्तेमाल किया, फिर यह चाहे डेथ ओवरों में राशिद खान की चतुराई भरी गेंदबाजी हो या इस स्टार की डेविड मिलर और राहुल तेवतिया की आक्रामक जोड़ी के साथ तूफानी बल्लेबाजी.

गुजरात के बल्लेबाजों को दिखाना होगा कमाल

टीम का कमजोर पक्ष उसकी शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी रही है, शुभमन गिल से सभी को काफी उम्मीद हैं लेकिन वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं लेकिन अनुभवी रिद्धिमान साहा को शीर्ष क्रम पर उतारने का टीम को काफी फायदा मिला. भारतीय टीम से बाहर चल रहे विकेटीकपर बल्लेबाज साहा ने नौ मैच में तीन अर्धशतक जड़कर शीर्ष क्रम में गिल के लचर प्रदर्शन की भरपाई की.

राशिद खान को करना होगा कुछ बड़ा

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद ने मध्य और डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की जबकि भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई हैं और मौजूदा सत्र में वह पावर प्ले में 11 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज हैं. भारतीय टीम से बाहर होने के बाद से सुर्खियों में रहे साहा एक बार फिर बंगाल टीम के अपने साथी शमी के साथ अपने घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे. प्ले आफ मुकाबले नए विकेट पर खेले जाएंगे जिससे तेज गेंदबाजों पर नजरें रहेंगी. पंड्या ऐसे में लॉकी फर्ग्युसन और शमी के साथ अल्जारी जोसेफ को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं.

टाइटंस ने लीग चरण में रॉयल्स को 37 रन से हराया था लेकिन पहले टूर्नामेंट के चैंपियन के पास कुछ शीर्ष स्पिनर मौजूद हैं और अनुभवी खिलाड़ियों की मौजूदगी में वे कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैं. टाइटंस की टीम हालांकि पिछले कुछ मैच में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और उसे पिछले पांच मैच में तीन हार का सामना करना पड़ा जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ आठ विकेट की हार भी शामिल है.

टॉस पर रहेगी नजर

टाइटंस ने चार में से तीन मुकाबले जबकि रॉयल्स ने पांच में से चार मुकाबले पहले बल्लेबाजी करते हुए गंवाए जिसके कारण टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है.

पिच रिपोर्ट

राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटंस (जीटी बनाम आरआर) मैच से पहले ईडन गार्डन्स की बात करें तो यह बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा और उन्हें अपने स्ट्रोक सावधानी से चुनने होंगे। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को इस विकेट पर 170 रन बनाने की खुशी होगी। ईडन गार्डन, कोलकाता गहरी सीमाओं के साथ भारत के सबसे बड़े मैदानों में से एक है। विकेट सपाट है और बल्लेबाजों को अपने स्ट्रोक खेलने की अनुमति देता है।

खेल के शुरुआती ओवरों में इस मैदान पर तेज गेंदबाजों के लिए कुछ सहायता है। स्पिनरों से भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद की जाती है क्योंकि गहरी सीमाएं उन्हें अपनी गति और लंबाई के साथ प्रयोग करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करना चाहिए, क्योंकि इस पिच पर उनका बचाव करना आसान हो सकता है.

मौसम की रिपोर्ट

गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स (GT vs RR) के बीच होने वाले इस क्वालीफायर मैच को लेकर आप सभी काफी उत्साहित होंगे। वहीं, इस मैच का एक्स फैक्टर इसका मौसम है। क्योंकि ये मैच कोलकाता में खेला जाने वाला है, ऐसे में मौसम की जानकारी और भी अहम हो जाती है. कोलकाता का मौसम भी मुंबई से कम नहीं है।

उधर, मौसम रिपोर्ट्स की मानें तो अगले एक हफ्ते तक कोलकाता में बारिश की संभावना है. वेदर डॉट कॉम के मुताबिक 24 मई की मंगलवार रात को तापमान 27 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा और शाम 7:30 बजे मैच शुरू होने पर बारिश की 50 फीसदी संभावना है. इसके अलावा 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

राजस्थान के लिए जोस बटलर, संजू सैमसन, चहल और बोल्ट रहेंगे अहम

संजू सैमसन की टीम में मौजूदा सत्र में आरेंज और पर्पल कैप की दौड़ में सबसे आगे चल रहे जोस बटलर और युजवेंद्र चहल शामिल हैं.आरेंज कैप सबसे सफल बल्लेबाज जबकि पर्पल कैप सबसे सफल गेंदबाज को दी जाती है. इसके अलावा टीम के पास रविचंद्रन अश्विन का अनुभव है जिन्होंने सत्र के दूसरे हाफ में अपनी विविधता से प्रभावित किया है और अपनी बल्लेबाजी से भी बड़ा अंतर पैदा किया. इंग्लैंड के बटलर ने मौजूदा सत्र में तीन शतक और तीन अर्धशतक जड़े हैं लेकिन पिछली पांच पारियों में वह 50 रन के आंकड़े को छूने में विफल रहे है और टीम को उम्मीद होगी कि उनकी यह रन मशीन एक बार फिर बड़ी पारी खेलेगी.

टीम इस प्रकार हैं:

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेसी वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश

समय: मैच शाम 7:30 बजे शुरू होगा

GT vs RR संभावित XI

गुजरात टाइटंस संभावित XI

रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड/अल्जारी जोसेफ, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स संभावित XI

यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store