Header Ad

IND vs AUS: तीसरे टेस्ट में उमेश यादव ने हासिल की ये खास उपलब्धि

By Kaif - March 02, 2023 05:34 PM

IND vs AUS, Umesh Yadav took 100 wickets at home Test, IND vs AUS 3rd Test Highlights

IND vs AUS, इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे मुकाबले के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 197 रनों पर सिमट गई। नागपुर और दिल्ली की पिच पर स्पिनरों से जूझने के बाद होल्कर में ऑस्ट्रेलियाई टीम स्पिनर के साथ तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी खुलकर नहीं खेल सकी। पहले दिन रवींद्र जडेजा की फिरकी के बाद दूसरे दिन तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपनी सीम और अश्विन ने अपनी चतुराई से मेहमान टीम को ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने ही नहीं दिया।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम चार विकेट खोकर 156 रन बना चुकी थी, लेकिन दूसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद पूरी टीम महज 197 पर ही ऑल आउट हो गई। भारत ने दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के बाकी छह विकेट 41 रन पर गिरा दिए। ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करने में उमेश यादव ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कैमरन ग्रीन, मिचेल स्टार्क और टॉम मर्फी के विकेट लिए। उमेश ने साथ ही एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

Umesh Yadav took 100 wickets at home Test

उमेश भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 13वें स्थान पर हैं। उनके नाम भारतीय जमीन पर 31 टेस्ट में 101 विकेट हैं। भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है। कुंबले ने भारतीय जमीन पर 63 टेस्ट में 350 विकेट लिए थे। अश्विन 329 विकेट के साथ दूसरे और हरभजन 265 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Also Read: Most catches in international cricket in Hindi

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उमेश का रिकॉर्ड

उमेश ने टेस्ट में अब तक 55 मैचों की 107 पारियों में 168 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में अब तक सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ लिया है। उन्होंने 2011 से लेकर अब तक कंगारुओं के खिलाफ 15 मैचों में 51 विकेट लिए हैं। विदेशी सरजमीं की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही सर्वाधिक विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उमेश यादव का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन उमेश यादव ने पांच ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने चार और रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में भारत पर 88 रन की बढ़त हासिल की थी ।

IND vs AUS 3rd Test Highlights

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पहली पारी 109 रन पर सिमट गई थी। जवाब में आज ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 197 रन पर सिमट गई। भारत ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने 76 रन का लक्ष्य रखा है।

Also Read: India vs Australia Full Scorecard


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store