मेलबर्न टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान, जानिए किसे मिला मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कल से यानी 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा. मैच से एक दिन पहले टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कल से यानी 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा. बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से एक दिन पहले टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. इस मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे.

राहुल को नहीं शुभमन को मौका

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को टेस्ट में डेब्यू का मौका मिला है. शुभमन गिल को पृथ्वी शॉ की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. हैरान वाली बात ये रही कि केएल राहुल को शानदार फॉर्म में होने के बावजूद मेलबर्न टेस्ट में नहीं चुना गया. केएल राहुल विराट की गैरमौजूदगी में सबसे मजबूत बल्लेबाज हैं.

मेलबर्न टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए गए हैं. शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ की जगह मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग करेंगे. विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. ऋद्धिमान साहा को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया है.

जानिए किसे मिला मौका

1. अजिंक्य रहाणे (कप्तान), 2. मयंक अग्रवाल, 3. शुभमन गिल (डेब्यू), 4, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), 5. हनुमा विहारी, 6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 7. रवींद्र जेडजा, 8. आर. अश्विन, 9. उमेश यादव, 10. जसप्रीत बुमराह,11. मो. सिराज (डेब्यू)

शमी की जगह सिराज टीम में

कलाई में चोट के कारण 6 हफ्ते के लिए टीम इंडिया से बाहर हुए मोहम्मद शमी की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को डेब्यू का मौका मिला है. विराट कोहली की जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. नियमित कप्तान विराट कोहली अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं. कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत वापस लौट आए हैं. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे तीसरी बार टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे.

प्रैक्टिस मैच में चमके थे सिराज और शुभमन

मेलबर्न में डेब्यू करने जा रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने टेस्ट सीरीज से पहले खेले गए डे नाइट प्रैक्टिस मैच में 43 और 65 के स्कोर बनाए थे. इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत शुभमन गिल को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया गया. दूसरी तरफ 26 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट सीरीज से पहले खेले गए प्रैक्टिस मैचों में कुल 5 विकेट चटकाए, जिसमें पहले प्रैक्टिस मैच में उनके पारी में तीन विकेट शामिल थे. सिराज ने 38 फर्स्ट क्लास मैचों में 23.44 की औसत से 152 विकेट लिये हैं.

ऋद्धिमान साहा की जगह पंत को मौका

सीनियर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को बाहर होना पड़ा है. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 4 रन बनाए थे, जिससे उनके सेलेक्शन पर सवाल भी उठे. मेलबर्न में ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर शामिल किए गए हैं.

राहुल को नहीं चुनने पर उठे सवाल

सबसे चौंका देने वाला फैसला ये रहा कि शानदार फॉर्म के बावजूद मेलबर्न टेस्ट के लिए केएल राहुल को नजर अंदाज किया गया. विराट कोहली के जाने के बाद केएल राहुल को उनकी जगह प्लेइंग इलेवन के लिए सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. राहुल के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट के 36 मैचों में 2,006 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में राहुल का बेस्ट स्कोर 199 रन रहा है.

Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied