T20 World Cup: यह है भारत की टी20 विश्व कप की संभावित टीम, लेकिन विराट और शास्त्री के सामने हैं ये बड़े सवाल

T20 World Cup: रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह वगैरह है. जिन स्टार खिलाड़ियों पर सेलेक्शन कमेटी को सबसे ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ सकती है, उनमें शिखर धवन का नाम सबसे आगे है.

नयी दिल्ली: वीरवार को टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान होते ही फैंस की चर्चाओं के केंद्र में यह टूर्नामेंट आ गया है. हालांकि, अभी विश्व कप शुरू होने में खासा समय है, लेकिन फैंस और मीडिया सहित तमाम पूर्व समीक्षक अब भारत की अनुमानित टीम चुनने लगे हैं. हाल ही में भारत ने फाइनल टीम चुनने के लिए खासे प्रयोग किए हैं, श्रीलंका दौरे में खासतौर पर सीरीज का आयोजन भी किया. इसके बावजूद राष्ट्रीय चयन समिति के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन बिल्कुल भी आसान होने नहीं जा रहा. वास्तव में यहां कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका चयन स्वतः कोई भी आम क्रिकेटप्रेमी भी कर सकता है. इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह वगैरह है.

जिन स्टार खिलाड़ियों पर सेलेक्शन कमेटी को सबसे ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ सकती है, उनमें शिखर धवन का नाम सबसे आगे है. इसमें दो राय नहीं कि धवन का अनुभव उन्हें विश्व कप टीम में जगह दिला देगा, लेकिन फाइनल इलेवन में उन्हें जगह मिलने पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह कप्तान विराट कोहली का विश्व कप में खुद के रोहित के साथ पारी शुरू करने को लेकर दिया गया बयान है.

इसका इशारा कोहली ने आईपीएल 2021 के शुरुआती चरण में बेंगलोर के लिए पारी की शुरुआत करके भी दिया था. तब उन्होंने देवदत्त पडिक्कल के साथ पारी की शुरुआत की थी. हालांकि, कोहली विश्व कप में पारी शुरू करेंगे या नहीं, इसकी पूरी तरह पुष्टि इससे भी होगी कि कोहली बचे हुए आईपीएल में फिर से ओपनिंग करते हैं या नहीं. वहीं, टीम मैनेजमेंट को हार्दिक पंड्या को लेकर भी पूरी तरह स्पष्ट होना होगा. हार्दिक टीम को संतुलन प्रदान करते हैं, लेकिन यह तब गायब हो जाता है, जब वह कोटे के चार ओवर नहीं फेंक पाते या परफॉर्म नहीं कर पाते. वहीं, हाल ही में हार्दिक बल्लेबाज बन चुके हैं. ऐसे में यह सवाला मैनेजमेंट का सवाल पीछा करता रहेगा. यह सेलेक्टरों के सामने दूसरा बड़ा सवाल है क्योंकि श्रीलंका में पिछले दिनों हार्दिक का प्रदर्शन बतौर बल्लेबाज भी स्तरीय नहीं रहा था. टी20 विश्व कप के लिए भारतीय 15 सदस्यीय टीम कुछ ऐसी हो सकती है.

1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा (उपकप्तान) 3. केएल राहुल 4. शिखर धवन 5. सूर्यकुमार यादव 6. ऋषभ पंत 7. हार्दिक पंड्या 8. रवींद्र जडेजा 9. शार्दूल ठाकुर 10. युजवेंद्र चहल 11. जसप्रीत बुमराह 12. दीपक चाहर 13. भुवनेश्वर कुमार 14. इशान किशन 15. वॉशिंगटन सुंदर

तो ये वो खिलाड़ी हैं, जिन्हें विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिलना लगभग तय है, लेकिन ओपनिंग और हार्दिक पंड्या को लेकर ऐसे सवाल हैं, जो विश्व कप शुरू होने तक ही नहीं, बल्कि इसके दौरान भी कप्तान विराट और कोच रवि शास्त्री का पीछा करते रहेंगे


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied