MI vs CSK: पोलार्ड की पावर ने दी चेन्नई को पटखनी, इंडियंस 4 विकेट से जीते

MI vs CSK: इससे पहले न्योता पाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 219 का मुश्किल लक्ष्य रखा. पारी के 12वें और केरोन पोलार्ड ने फेंके अपने पहले ही ओवर में दो बड़े झटके देकर बैकफुट पर ला दिया था, लेकिन यहांं से पिचले मैचों में फ्लॉप रहे अंबाती रायुडू (नाबाद 72 रन, 27 गेंद, 4 चौके, 7 छक्के) ने बेहतरीन पारी खेली. रायुडू इस कदर आक्रामक होकर खेले कि उन्होंने न केवल चौकों से ज्यादा छक्कों के जरिए बात की, बल्कि प्रचंड फॉर्म में चल रहे रवींद्र जडेजा ने उनके सहयोगी की भूमिका निभायी.

Mumbai vs Chennai, 27th Match: जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में शनिवार को इकलौते मुकाबले में केरोन पोलार्ड की पावर ने चेन्नई सुपर किंग्स चार विकेट से पस्त कर दिया. एक समय मुकाबला पूरी तरह से मुंबई की पहुंच से मीलों दूर था, लेकिन पोलार्ड (Kieron Pollard) के 34 गेंदों पर 6 चौकों और 8 छककों से बनाए नाबाद 87 रनों से मुंबई ने एक ऐसा मुकाबला अपनी झोली में डाला, जिसने न केवल उसके चाहने वालों को खुशी से सराबोर कर दिया बल्कि यह ऐसी जीत रही, जो पिछले मैचों में हार झेलने वाली मुंबई इंडियस की कहानी को यहां से पूरी तरह से बदल सकती है.

लगातार संघर्ष के बीच पर पोलार्ड की पावर कभी नहीं डगमायी. तब भी नहीं, जब पारी के 19वें ओवर में लेफ्टी कुरेन ने हार्दिक पंड्या और जेम्स नीशम को चलता कर दिया. यहां से मुंबई को जीत के लिए आखिरी 6 गेंदों पर 16 रन की दरकार थी. और पोलार्ड ने सबसे जरूरत के मौके पर दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका और फिर पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर मुंबई की जीत को और आसान बना दिया. यहां से उसे आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन बनाए थे और डर इस बात का था कि मुकाबला सुपर ओवर में न पहुंच जाए, लेकिन इस गेंद पर भी पोलार्ड ने शॉट के साथ ही दौड़ की गति भी दुरुस्त रखते हुए दो रन लेकर मुंबई इंडियंस को ऐसी जीत दिला दी, जो उसे वह टॉनिक दे सकती है, जिसकी उसे सख्त दरकार है.

केरोन पोलार्ड को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

क्रुणाल पंड्या के रूप में मुबई ने अपना चौथा विकेट गंवाया, लेकिन तीसरा विकेट गिरने के बाद आए आतिशी केरोन पोलार्ड ने सिर्फ 17 गेंदों पर अर्द्धशतक जड़कर मैच को रोमांचक बना दिया है. उन्होंने अपने पचासे में तीन चौके और छह छक्के लगाए, जिसमें जडेजा के एक ही ओवर में ़जड़े तीन छक्के शामिल हैं. उनसे पहले जमकर खेल रहे विकेटकीपर डिकॉक मोइन अली का शिकार बने और अली ने अपनी ही गेंद पर कैच लपककर उन्हें विदा किया. वहीं, आउट होने से पहले रोहित ने अपनी टीम को पावरफुल शुरुआत देते पहले विकेट के लिए डिकॉक के साथ 71 रन की साझेदारी की है, लेकिन कप्तान रोहित के आउट होने के बाद ही मुंबई को नियमित अंतराल पर झटके लगे और पिछले कुछ मैचों में नाकाम रहे सूर्यकुमार यादव इस बार भी कुछ खास नहीं कर सके और तीन रन बनाकर जडेजा का शिकार हो गए. लेकिन मुंबई के लिए यहां से पोलार्ड रूपी तूफान आया, जो अबाती रायुडू पर भी भारी पड़ा और इंडियंस को यादगार जीत दिलाकर ले गया.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): रोहित व डिकॉक ने दी पावरफुल शुरुआत

जब लक्ष्य का सामना हो, तो पिच और फॉर्म को ध्यान में रखते हुए एप्रोच का ध्यान दोनों ओपनरों को रखना होता है. और रोहित और डिकॉक ने शुरुआती दो ओवरों में एप्रोच का पूरा ध्यान रखा, लेकिन तीसरे ओवर में राहुल चाहर आए, तो यहां से दोनों का रवैया बदल गया या कहें इसी ओवर से दोनों ने हाथ खोलने शुरू कर दिया. रोहित ने शुरुआती दो गेंदों पर चौके जड़े, तो आखिरी गेंद पर डिकॉक ने छक्का जड़ते हुए ओवर से 15 रन बटोर लिए. चौथा ओवर लेकर आए सैम कुरेन को भी रोहित ने बराबर की सजा देते हुए लगातार दो चौके जड़े. पांचवें ओवर में दीपक चाहर ने जरूर सिर्फ चार रन देते हुए इऩ पर लोक लगायी, लेकिन पावर-प्ले के आखिरी ओवर में रोहित और डिकॉक ने एंगिडी की कटाई कर डाली. स्वागत रोहित ने पहली ही गेंद पर लांग-ऑफ पर छक्के से किया, तो डिकॉक ने भी एक चौका जड़ा और मुंबई इंडिंयस को पावर-प्ले के ओवरों में बिना नुकसान के 58 रन जोड़कर पावरफुल शुरुआत दी.

इससे पहले न्योता पाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 219 का मुश्किल लक्ष्य रखा. पारी के 12वें और केरोन पोलार्ड ने फेंके अपने पहले ही ओवर में दो बड़े झटके देकर बैकफुट पर ला दिया था, लेकिन यहांं से पिचले मैचों में फ्लॉप रहे अंबाती रायुडू (नाबाद 72 रन, 27 गेंद, 4 चौके, 7 छक्के) ने बेहतरीन पारी खेली. रायुडू इस कदर आक्रामक होकर खेले कि उन्होंने न केवल चौकों से ज्यादा छक्कों के जरिए बात की, बल्कि प्रचंड फॉर्म में चल रहे रवींद्र जडेजा ने उनके सहयोगी की भूमिका निभायी. और बीच में लड़खड़ाया चेन्नई कोटे के 20 ओवर में 4 विकेट पर 218 रनों तक पहुंचने में कामयाब रहा. इससे पहले मोइन अली और फैफ डे प्लेसी ने पहले ओवर में ही गायकवाड़ के आउट होने के बाद चेन्नई को इससे उबारते हुए दसवें ओवर के पार ले गए. लेकिन पारी का 12वां ओवर चेन्नई के लिए जी का जंजाल बनकर आया और इसमें पोलार्ड ने पहले फैफ डु प्लेसिस और सुरेश रैना को सस्ते में आउट करके उसकी पावर को जोर का झटका दिया. इन दोनों के आउट होने से कुछ देर पहले ही चेन्नई ने मोइन अली (58) के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया था. मोइन अली ने 33 गेंदों पर अर्द्धशतक जड़ा. और उन्होंने फैफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर चेन्नई को खराब शुरुआत से उबारा. चेन्नई की शुरुआत खराब रही और शानदार फॉर्म में चल रहे ऋतुराज गायकवाड़ सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए. दिल्ली की यह पिच पिछले मैचों के मुकाबले शुरुआत में अलग ही दिख रही है. इस पिच पर घास दिखी और थोड़ा दोहरा उछाल भी. इसी शुरुआती फायदे को भुनाते हुए ट्रेंट बोल्ट ने गायकवाड़ को पहले ही ओवर में चलता कर दिया, लेकिन यहां से मोइन अली और फैफ अली शुरुआती छह ओवरों में उम्दा बललेबाजी करते हुए स्कोर को 1 विकेट पर 49 रन तक ले गए. चेन्नई के गिरे चार में से दो विकेट पोलार्ड ने लिए.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): मोइन अली ने दिखायी पावर!

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, तो यह पहले ही ओवर में सही होता दिखा. पिच पर खास थी. कुछ धीमापन और दोहरा उछाल भी. यही वजह रही कि यहां गेंदों से डील करना मुश्किल था. पहली ही गेंद पर चौका लगाकर युवा गायकवाड़ ने अच्छे संकेत दिए, लेकिन तीसरी ही गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने गायकवाड़ को चलता कर दिया, पर ओपनर फैफ डु प्लेसी और मोइन अली के इरादे पिच के बर्ताव से ऊपर दिखायी पड़े. पहला मैच खेल रहे धवल कुलकर्णी आए, तो उनका स्वागत फैफ ने चौका और छक्का जड़कर किया, तो कुछ ऐसा ही हाल लेफ्टी मोइन अली ने अगले ओवर में बोल्ट ने किया. चौथे ओवर में कुलकर्णी ने मोइन अली को जरूर कुछ शांत किया, तो बुमराह अगले ओवर में मोइऩ से छक्का खाने के साथ ही नौ रन दे गए. पावर-प्ले का आखिरी छठा ओवर बोल्ट ने सात रन दिए. कुल मिलाकर चेन्नई पावर-प्ले में 1 विकेट पर 49 रन बनाने में सफल रहा. इसमें मोइऩ अली का दबदबा ज्यादा रहा, जिन्होंने 19 गेंदों पर 26 रन बनाए.

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मुंबई इंडियंस ने अपनी इलेवन में दो बदलाव किए हैं, तो चेन्नई ने अपनी पिछले मैच की इलेवन को बरकरार रखा. मुंबई के लिए इस मैच की इलेवन में धवल कुलकर्णी और न्यूजीलैंड के जेम्स नीशम को शामिल किया गया. धवल सीजन का पहला मैच खेल रहे हैं, तो जेम्स नीशम ने मुंबई के लिए करियर का आगाज किया. चलिए मुकाबले में खेलीं दोनों टीमों की इलेवन पर नजर दौड़ा लें:

मुंबई इंडियंस:

1. रोहित शर्मा (कप्तान) 2. क्विंटन डि कॉक 3. सूर्यकुमार यादव 4. क्रुणाल पंड्या 5. केरोन पोलार्ड 6. हार्दिक पंड्या 7. जेम्स नीशम 8. धवल कुलकर्णी 9. राहुल चाहर 10. ट्रेंट बोल्ड 11. जसप्रीत बुमराह

चेन्नई सुपर किंग्स:

1. एमएस धोनी (कप्तान) 2. फैफ डु प्लेसिस 3. ऋतुराज गायकवाड़ 4. मोइन अली 5. सुरेश रैना 6. अंबाती रायुडू 7. रवींद्र जडेजा 8. सैम कुरेन 9. शार्दूल ठाकुर 10. दीपक चाहर 11. लुंगी एंगिडी

Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied