IND vs ENG: दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, करीब 700 करोड़ की लागत से बना- जानें मोटेरा की खास बातें..

India Vs England 3rd test Match: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में 24 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट होगा. साल 2014 के बाद इस मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाने वाला है. साल 2015 से इस स्टेडियम (India vs England: The Motera Stadium) का नए सिरे से निर्माण शुरू हुआ जो साल 2020 में खत्म हुआ

India Vs England 3rd test Match: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में 24 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट होगा. साल 2014 के बाद इस मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाने वाला है. साल 2015 से इस स्टेडियम (India vs England: The Motera Stadium) का नए सिरे से निर्माण शुरू हुआ जो साल 2020 में खत्म हुआ. अब यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है. इस स्टेडियम में 1.10 लाख दर्शक मैच देख सकते हैं और साथ ही इस स्टेडियम में तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला जाएगा.

वैसे इस मैदान पर भारत ने टेस्ट में अबतक 12 मैच खेले हैं जिसमें 4 में जीत मिली है तो वहीं 6 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. इसके अलावा 2 टेस्ट मैच में भारत को इस मैदान पर हार मिली है. मोटेरा स्टेडियम की खूबसूरती को देखकर इंग्लैंड और भारत के खिलाफ हैरान हैं. क्रिकेटरों ने ट्वीट कर अपना रिएक्शन भी दिया है. ऐसे में जानते हैं स्टेडियम से जुड़ी खास बातें.

# करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बने इस बड़े स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का भी है. स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं. 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर फैला है.

# अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम दुनिया का पहला स्टेडियम, जहां 11 मल्टीपल पिच बनाई गई है. मोटेरा की 11 पिच में से 5 के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है.बता दें कि मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं.

# मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की बैठने की क्षमता एक लाख है. अब अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है. यानि अब भारत का यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्षमता वाली क्रिकेट स्टेडियम बन गया है. वैसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए इस स्टेडियम में मैच के दौरान इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए.

# मोटेरा की खासियत यह है कि बारिश के कारण अब मैच रद्द नहीं होंगे. 30 मिनट में सूख जाएगा मैदान. यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम इस तरह बनाया गया है कि इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा. यानी कि 8 सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा.

# फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं बल्कि एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है. इस मोटेरा स्टेडियम में बाउंड्री परएलईडी (LED) लाइट्स का उपयोग है जिससे अब रात के मैचों में खिलाड़ियों को गेंद को अच्छी तरह से देखने में कोई परेशानी नहीं होगी. LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला स्टेडियम है. एलईडी लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आती है.

# स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम के साथ आधुनिक जिम्नेशियम अटैच्ड है जिससे खिलाड़ी को अलग से जिम नहीं जाना पड़ता है. खिलाड़ी ड्रेसिंग रूप में ही जिम का मजा ले सकते हैं. स्टेडियम में 6 इनडोर पिच हैं, जहां बालिंग मशीनों की भी सुविधा है.

भारत और इंग्लैंड की टीम का रिकॉर्ड मोटेरा में

मोटेरा में अबचतक भारत और इंग्लैंड के बीच 2 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से एक मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं एक टेस्ट मैच ड्रा रहा था. 2001 में खेला गया टेस्ट मैच ड्रा रहा था तो वहीं 2012 में भारत इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा था. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच डे-नाइट टेस्ट मैच है, भारत में यह केवल दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा. साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पहला डे-नाइट टेस्ट मैच भारतीय मैदान पर खेला गया था जिसे भारतीय टीम ने जीता था.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied