NZ vs PAK: टिम साउदी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर बने

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 101 रन से हराकर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. कीवी कप्तान केन विलियमसन मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए. इस मैच में न्यूजीलैंड के टिम साउदी (Tim Southee) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 101 रन से हराकर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. कीवी कप्तान केन विलियमसन मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए. इस मैच में न्यूजीलैंड के टिम साउदी (Tim Southee) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले दुनिया के 34वें गेंदबाज हैं. इसके साथ-साथ साउदी न्यूजीलैंड की ओर से टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज से पहले ऐसा कारनामा न्यूजीलैंड की ओर से रिचर्ड हैडली और डेनियल विटोरी ने किया है. हेडली ने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट और विटोरी ने 112 मैचों में 361 विकेट लेेने का कमाल कर दिखाया है.

इसके अलावा साउदी दुुुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर भी बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 70 से ज्यादा छक्के जमाए हैं और 300 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. टिम साउदी ने 76 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 300 विकेट लिए हैं और 1690 रन बनाए हैं. वहीं, 73 छक्के लगाए हैं. वैसे जैक कैलिस (Jacques Kallis), क्रिस केर्न्स (Chris Cairns), एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ऐसे ऑलराउंडर हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में बल्लेबाजी के दौरान 70 से ज्यादा छक्के जमाए हैं लेकिन विकेट लेने के मामले में साउदी से काफी पीछे रहे हैं.

कैलिस ने 166 टेस्ट में 292 विकेट लिए हैं और 97 छक्के जमाए हैं. केर्न्स ने 62 टेस्ट में 218 विकेट के साथ-साथ बल्लेबाजी के दौरान 87 छक्के जमाए थे. इसके अलावा फ्लिंटॉफ ने अपने टेस्ट करियर में 79 मैच खेले और इस दौरान 82 छक्के लगाए, 226 विकेट लेने में सफल रहे. वर्तमान के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अपने करियर में अबतक 67 टेस्ट में 74 छक्के जमाए हैं और साथ ही 158 विकेट चटकाए हैं.

दुनिया के इन वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर ने भी 300 विकेट अपने टेस्ट करियर में हासिल नहीं किए हैं जो साउदी ने हासिल कर लिए हैं. भले ही साउदी बल्लेबाज के तौर पर सफल नहीं हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में इन खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied