Header Ad

The ashes Series: स्टीव स्मिथ 85 पर नॉट आउट ट्रेविस हेड ने बनाए 77 रन

By Vipin - June 29, 2023 11:46 AM

स्टीवन स्मिथ और ट्रैविस हेड की शानदार बल्लेबाजी ने ऑस्ट्रेलिया को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाया, इससे पहले कि जो रूट ने एक ओवर में दो विकेट लेकर इंग्लैंड से लड़ाई की झलक पेश की। बुधवार को लॉर्ड्स में दूसरे एशेज टेस्ट के पहले दिन। स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 339/5 था, जिस दिन बेन स्टोक्स ने बादलों से घिरे आसमान के नीचे गेंदबाजी करने का फैसला किया था, उस दिन प्रति ओवर चार रन से अधिक का स्कोर बना रहा था। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों को दबदबा बनाना था।

उस्मान ख्वाजा और डेविड वार्नर ने सुबह का सत्र लगभग पूरा कर लिया था, इससे पहले स्मिथ और लाबुस्चगने ने तीसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े और ऑस्ट्रेलिया को अच्छी तरह से स्थापित किया। यह हेड की जुझारू 73 गेंदों में 77 रन की पारी थी, जिसने दूसरी नई गेंद लेने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को 300 रन के पार पहुंचा दिया, क्योंकि हेड और स्मिथ ने अगले सौ रन जोड़ने के लिए 104 गेंदें लीं। जब हेड को रूट की वाइड ऑफ-ब्रेक से स्टंप आउट किया गया, तब तक ऑस्ट्रेलिया 4.2 रन प्रति ओवर की दर से रन बना रहा था।

यह तर्क दिया जाएगा कि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी इच्छा से तीन सत्रों में 73, 117 और 149 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड भी बुरी तरह से लक्ष्य से पीछे रह गया। इस सतह पर उनके पास वास्तविक गति वाला कोई नहीं था, स्लिप कॉर्डन में किनारों को नीचे रखा गया था, बर्खास्तगी को उलट दिया गया था और यहां तक ​​कि रूट को भी, स्पष्ट रूप से, उनके साथ मिलकर गेंदबाजी करने वाले विशेषज्ञ स्पिनर के साथ अच्छी सेवा मिल सकती थी। अधिक खतरनाक नो-बॉल की संख्या थी - 12 - इंग्लैंड ने डेक से कुछ गति प्राप्त करने की कोशिश में स्वीकार कर लिया।

smith

अंत में, एजबेस्टन में घोषणा शायद एक रणनीतिज्ञ के रूप में स्टोक्स का सबसे अच्छा क्षण नहीं था। लेकिन लॉर्ड्स में उपयुक्त सीमिंग परिस्थितियों में गेंदबाजी करना कोई आसान काम नहीं था। ड्यूक गेंद पिछली एशेज की तुलना में बेहतर तरीके से सीम, स्विंग और टिकी हुई थी, लेकिन इंग्लैंड ने स्कोरिंग को कठिन बनाने के लिए आवश्यक नियंत्रण का इस्तेमाल नहीं किया। जोश टंग ने लंच के दोनों ओर ख्वाजा और वार्नर को आउट किया लेकिन पूरे समय महंगे रहे। जेम्स एंडरसन स्वयं की छाया थे, और न तो स्टुअर्ट ब्रॉड और न ही ओली रॉबिन्सन पर्याप्त जांच कर रहे थे। जिस दिन ऑस्ट्रेलिया को जांच के दौर से गुजरना था, इंग्लैंड को बहुत निराशा हुई।

हालाँकि ऑस्ट्रेलिया की प्रगति कभी संदेह में नहीं दिखी। घने बादलों के बीच फ्लडलाइट चालू होने पर वार्नर और ख्वाजा ने एंडरसन और ब्रॉड के शुरुआती स्पैल को विफल करने के लिए विपरीत रास्ते अपनाए। ख्वाजा आम तौर पर सम्मान की मांग करने वाली स्थितियों में रूढ़िवादी थे, उन्होंने वार्नर को गंभीर अर्धशतक की ओर बढ़ते हुए देखते हुए डिलीवरी छोड़ दी। दोनों को स्लिप में गिरा दिया गया, रूट ख्वाजा के मुश्किल मौके को पकड़ने में नाकाम रहे और ओली पोप ने वार्नर की कमर से ऊंची गेंद को खराब कर दिया। इससे वार्नर का हौसला बढ़ा क्योंकि उन्होंने स्टंप्स के पार जाने, गेंद की पिच तक पहुंचने और लाइन से स्विंग कराने की कोशिश की। कुछ जुड़े, कुछ नहीं जुड़े, लेकिन वार्नर बंधन में बंधने को तैयार नहीं थे।

तेजी से रन आने के साथ, ख्वाजा सावधानी से अपने ऑफ-स्टंप के बाहर गेंदों को छोड़ रहे थे, और यह समझ में आता था क्योंकि वह ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट रहित सत्र में बल्लेबाजी करना चाहते थे। एक समय पर, ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन में अपनी पूरी पहली पारी के दौरान इंग्लैंड के कुल स्कोर (28) से 30 गेंदें छोड़ी थीं। लेकिन 31वीं छुट्टी महँगी साबित हुई क्योंकि ख्वाजा ने टंग की एक गेंद पर हथियार उठाए जो पीछे जा गिरी और ऑफ स्टंप ले उड़ी। वार्नर का आउट होना अधिक व्यापक लग रहा था क्योंकि टंग ने उनके ड्राइव को हरा दिया और गेंद को तेजी से वापस जैक करके और उनके स्टंप्स से टकराकर उन्हें लगभग आधा कर दिया।

Also Read: नाथन लियोन ने लॉर्ड्स में छुआ नायाब कीर्तिमान ये कमाल करने वाले बने पहले बॉलर


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store