Header Ad

भारत-पाक मैच: 15 अक्टूबर के लिए अहमदाबाद में होटल रूम का किराया आसमान छू रहे है

By Vipin - June 29, 2023 04:32 PM

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा मंगलवार को एकदिवसीय विश्व कप के लिए कार्यक्रम की घोषणा के बाद, 15 अक्टूबर के लिए यहां होटल के कमरे की दरें आसमान छू गई हैं, कुछ मामलों में तो लगभग दस गुना, जिससे पता चलता है कि उस दिन अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना होगा।

विभिन्न होटल बुकिंग वेबसाइटों पर दरों से पता चलता है कि अभूतपूर्व मांग के कारण 15 अक्टूबर के लिए कमरे के किराए में तेज वृद्धि हो सकती है, जब कट्टर प्रतिद्वंद्वी यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेल रहे होंगे। कमरे का किराया लगभग 10 गुना बढ़ गया है, कुछ होटल 1 लाख रुपये के करीब चार्ज कर रहे हैं, जबकि कई होटल उस दिन के लिए पहले ही बिक चुके हैं।

सामान्य दिनों में, शहर में लक्जरी होटलों में कमरे का किराया 5,000 रुपये से 8,000 रुपये के बीच होता है। 15 अक्टूबर तक यह बढ़कर 40,000 रुपये और कुछ जगहों पर 1 लाख रुपये तक पहुंच गया है। होटल बुकिंग पोर्टल 'बुकिंग डॉट कॉम' के मुताबिक, शहर के आईटीसी होटल्स के वेलकम होटल में 2 जुलाई के लिए एक डीलक्स रूम का किराया 5,699 रुपये है। लेकिन, अगर कोई 15 अक्टूबर को एक दिन के लिए रुकना चाहता है तो वही होटल 71,999 रुपये चार्ज करेगा।

एसजी हाईवे पर रेनेसां अहमदाबाद होटल, जो अब एक दिन के लिए लगभग 8,000 रुपये लेता है, अक्टूबर में मैच के दिन प्रति दिन कमरे का किराया 90,679 रुपये दिखा रहा है। इसी तरह, एसजी हाईवे पर प्राइड प्लाजा होटल ने उस दिन के लिए अपना किराया बढ़ाकर 36,180 रुपये कर दिया है। साबरमती रिवरफ्रंट पर कामा होटल, अन्यथा एक बजट-अनुकूल होटल जो आगामी रविवार के लिए 3,000 रुपये से थोड़ा अधिक शुल्क लेगा, ने अपना किराया बढ़ाकर 27,233 रुपये कर दिया है।

rohit

अभूतपूर्व मांग के कारण, शहर के सभी पांच सितारा होटलों आईटीसी नर्मदा, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, हयात और ताज स्काईलाइन अहमदाबाद में 15 अक्टूबर के लिए कमरे उपलब्ध नहीं हैं। होटल और रेस्तरां एसोसिएशन (एचआरए) - गुजरात के पदाधिकारियों के अनुसार, ज्यादातर अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के साथ-साथ उच्च-मध्यम वर्ग के क्रिकेट प्रशंसकों की मांग के अनुसार होटलों द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी।

एचआरए-गुजरात के प्रवक्ता अभिजीत देशमुख ने कहा

जब कुछ विशेष तारीखों के लिए पूछताछ शुरू हो जाती है, तो होटल अपना टैरिफ बढ़ा देंगे।

“अगर होटल व्यवसायियों को लगता है कि किसी विशेष अवधि के लिए मांग बहुत अधिक है, तो वे कुछ राजस्व कमाने की कोशिश करेंगे क्योंकि उन्हें आश्वासन दिया जाता है कि उच्च दरों के बावजूद कमरे भरे रहेंगे। एक बार मांग घटने के बाद, कमरे का किराया भी कम हो जाएगा, ”देशमुख ने कहा।

उन्होंने कहा कि मांग मुख्य रूप से अन्य शहरों या राज्यों में रहने वाले उच्च मध्यम वर्ग या अमीर वर्ग की है। उन्होंने कहा, इन क्रिकेट प्रशंसकों की पहली पसंद लक्जरी होटल हैं और वे ऐसे दिलचस्प क्रिकेट मैच देखने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने में संकोच नहीं करेंगे।

प्रवक्ता ने कहा, चूंकि उनकी पहली पसंद लक्जरी होटल होंगे और वे पहले से योजना बनाते हैं, इसलिए उन्होंने शहर के होटलों में कमरे बुक करना शुरू कर दिया होगा, जिसके परिणामस्वरूप कुछ होटलों में कमरे नहीं बचे होंगे।

उन्होंने कहा कि शहर में बजट होटलों में अभी तक इतनी वृद्धि नहीं देखी गई है क्योंकि मध्यवर्गीय क्रिकेट प्रशंसक, जो ऐसी जगहों को पसंद करेंगे, मैच के लिए यहां आने या न आने का फैसला आखिरी समय पर ही करेंगे।

Also Read: The ashes Series: स्टीव स्मिथ 85 पर नॉट आउट ट्रेविस हेड ने बनाए 77 रन


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store