Header Ad

PSL Teams violating Islamic rules in Pakistan in hindi

By Arjit - February 20, 2023 04:16 PM

PSL: पाकिस्तान में इस्लामिक नियमों का उल्लंघन कर रही टीमें, PCB की शह पर सट्टेबाजी को मिल रहा बढ़ावा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी इस मामले में चुप्पी साधे बैठा है। इसी वजह से पीएसएल की टीमें बेटिंग से जुड़ी वेबसाइट्स को आसानी से प्रमोट कर रही हैं।

यहां पाकिस्तान सुपर लीग में इस्लामिक नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। तीन पीएसएल फ्रेंचाइजी पर ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के सरोगेट विज्ञापनों को बढ़ावा देने और सख्त इस्लामी कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। Xbet, Bazzibet और Melbet जैसी कंपनियों के सरोगेट विज्ञापन PSL में प्रमुखता से दिखाए जाते हैं। टीमें अपनी जर्सी और खिलाड़ियों की किट पर लोगो और नाम का इस्तेमाल कर इन कंपनियों का प्रचार कर रही हैं। एक टीम ने कसीनो कंपनी के साथ करार भी किया है।

Also Read: IND vs AUS: Captain Pat Cummins returned home after losing the Test in Delhi

पाकिस्तान में किसी भी रूप में सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध है लेकिन ऑफ-शोर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सरोगेट विज्ञापन के माध्यम से खुद को बढ़ावा देने के लिए घरेलू टी20 टूर्नामेंट का उपयोग कर रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। पीसीबी की यह चुप्पी सभी फ्रेंचाइजियों को इन सट्टेबाजी कंपनियों के साथ समझौते करने की अनुमति देती है।

Also Read: Virat Kohli became the fastest to reach 25,000 runs in international cricket

पीएसएल मैच दिखाने वाले कुछ टेलीविजन चैनल भी इन सट्टेबाजी साइटों को बढ़ावा दे रहे हैं। इन जुआ और सट्टेबाजी कंपनियों से जुड़े विज्ञापनों के साथ कई ऑनलाइन वेबसाइटों पर पीएसएल ब्रांड नाम का भी उपयोग किया जा रहा है। पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान राशिद लतीफ ने हाल ही में इस मामले पर पीसीबी पर आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पीएसएल के जरिए सट्टेबाजी और जुए की साइटों को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। पीएसएल फ़्रैंचाइजी को सरोगेट विज्ञापन समझौते में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

Also Read: Ravindra Jadeja bowling performance in the Border-Gavaskar Trophy (BGT)

क्रिकेट से जुड़ी एक जानी-मानी एडवरटाइजिंग फर्म के एक एग्जिक्यूटिव ने कहा कि पीएसएल में सरोगेट एडवरटाइजिंग पिछले दो सालों से चल रही है, बेटिंग कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म को प्रमोट करने के लिए न्यूज साइट्स का इस्तेमाल कर रही हैं। "लेकिन इस साल यह अधिक हो गया है और वास्तव में कोई परवाह नहीं करता है, क्योंकि हर कोई पीएसएल से पैसा बनाना चाहता है। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और अन्य लीगों में भी हो रहा है," अधिकारी ने समझाया।

पाकिस्तान में फिक्सिंग बड़ी समस्या

यहां तक कि क्रिप्टो-मुद्रा विज्ञापन बोर्ड भी पीएसएल मैचों के दौरान मैदान में देखे जा सकते हैं, हालांकि उनमें व्यापार करना पाकिस्तान में बहस का विषय बना हुआ है। 90 के दशक से पाकिस्तान क्रिकेट में फिक्सिंग एक बड़ी समस्या बनी हुई है और पिछले हफ्ते पीसीबी ने हरफनमौला आसिफ अफरीदी पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया, जो पीएसएल मैचों में अपने भ्रष्टाचार विरोधी कोड को भंग करने के लिए दिखाई दिए।

पूर्व कप्तान सलीम मलिक और सलमान बट सहित कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों को फिक्सिंग में शामिल होने के लिए प्रतिबंध और जुर्माना का सामना करना पड़ा है।

Also Read: Most sixes in test cricket


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store