Header Ad

कप्तान रोहित शर्मा के बिना इस साल एक भी मैच नहीं जीता भारत

By Akshay - June 13, 2022 10:24 PM

India won not win a single match this year without captain Rohit Sharma

भारतीय टीम ने इस साल कुल 18 मैच खेले हैं, जिसमें 11 जीते और 7 हारे हैं. भारत के ये सभी 11 मैच रोहित शर्मा की कप्तानी में जीते हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में भारतीय टीम की हार के बाद सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी की खूब आलोचना हो रही है. साउथ अफ्रीका ने रविवार को कटक के बारबती स्टेडियम में खेले गए मैच (IND vs SA) में भारत को 4 विकेट से हरा दिया. ये हार दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 में टीम इंडिया (Team India) की हार के बाद आई है. पहले मैच में प्रोटीज टीम ने भारत को सात विकेट से हराया था. इसी के साथ मेहमान टीम पांच मैचों की सीरीज में अब 2-0 से आगे चल रही है.

रोहित शर्मा को सीरीज के लिए आराम दिए जाने की वजह से पहले केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया था, लेकिन प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो जाने की वजह से राहुल इस सीरीज से बाहर हो गए. उसके बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भरोसा जताते हुए उन्हें इस सीरीज के लिए भारत का कप्तान बनाया.

पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे पंत अपने शुरुआती दो मुकाबलों में फेल साबित हुए हैं. दोनों की मैच में उनके कई फैसलों पर दिग्गज खिलाड़ियों ने भी सवाल उठाए हैं. जैसे पहले मैच में गेंदबाजों का रोटेशन हो या दूसरे टी20 में दिनेश कार्तिक से पहले अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए भेजने का फैसला.

लगातार हार से फैंस को आई रोहित शर्मा की याद

इस वजह से लगातार दूसरी हार के बाद कप्तान पंत फैंस के निशाने पर आए. भारतीय क्रिकेट फैंस ने सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत की जमकर आलोचना की है. इसी के साथ वो टीम इंडिया के 'असल कप्तान' रोहित शर्मा को भी मिस कर रहे हैं. कुछ ट्विटर यूजर्स ने पंत की तुलना रोहित शर्मा के साथ करना शुरू कर दिया.

इससे पहले भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान भी रोहित टीम के साथ नहीं थे और केएल राहुल ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी. भारत के लिए ये दौरा बेहद खराब गया था. तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई थी.

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2022 में टीम इंडिया ने इस साल अब तक 18 मैच खेले हैं, जिसमें 8 टी20, 6 वनडे और 4 टेस्ट शामिल हैं. इसमें भारत ने 6 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच जीत हैं.

गौर करने वाली बात ये है जिन 7 मुकाबलों में भारतीय टीम को हार मिली है वो सभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ हैं. यानी दक्षिण अफ्रीकी टीम इस साल भारत के खिलाफ अब तक अजय रही है. उन्होंने भारत को 2 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच में हराया है.

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इन सभी 7 मुकाबलों में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी नहीं की है.

साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का प्रदर्शन

टेस्ट विजेता भारतीय कप्तान
3-6 जनवरी साउथ अफ्रीका विराट कोहली
11-14 जनवरी साउथ अफ्रीका केएल राहुल
वनडे विजेता भारतीय कप्तान
19 जनवरी साउथ अफ्रीका केएल राहुल
21 जनवरी साउथ अफ्रीका केएल राहुल
23 जनवरी साउथ अफ्रीका केएल राहुल
टी20 विजेता भारतीय कप्तान
9 जून साउथ अफ्रीका ऋषभ पंत
12 जून साउथ अफ्रीका ऋषभ पंत

Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store