Header Ad

भारत बनाम कुवैत SAFF चैंपियनशिप 2023 मैच 1-1 से ड्रा पर समाप्त हुआ

By Vipin - June 28, 2023 10:48 AM

एनडी बनाम केयूडब्ल्यू, एसएएफ चैंपियनशिप 2023: सुनील छेत्री ने शानदार गोल किया लेकिन भारत के देर से किए गए आत्मघाती गोल ने कुवैत को श्री कांतीरावा स्टेडियम में बंगबंधु एसएएफएफ चैंपियनशिप 2023 के अंतिम ग्रुप ए मुकाबले में 1-1 से बराबरी करने में मदद की।

शुरू से अंत तक एक तेज़-तर्रार और तेज़-तर्रार प्रतियोगिता में, सुनील छेत्री के 92 वें अंतर्राष्ट्रीय गोल, क्लिनिकल वॉली ने भारत को आधे समय के स्ट्रोक में आगे कर दिया। वे करीब आये लेकिन अपनी संख्या में और गोल नहीं जोड़ सके। हालाँकि, दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में अनवर अली के दुर्भाग्यपूर्ण आत्मघाती गोल ने ग्रुप में शीर्ष पर रहने की भारत की उम्मीदों पर दिल दहला देने वाला और दुर्भाग्यपूर्ण अंत कर दिया।

भारत ने आक्रामक शुरुआत की और अंतिम और मध्य तीसरे में अपने दबाव से कुवैत का दम घोंट दिया। नाओरेम महेश सिंह, जिन्होंने पिछले मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल किया था, बाएं विंग से हर तरह की परेशानी पैदा कर रहे थे।

पांचवें मिनट में, उन्होंने आकाश मिश्रा को ओवरलैप पर आउट किया और लेफ्ट-बैक ने बीच में एक आकर्षक डिलीवरी भेजी जो सुनील छेत्री की पहुंच से परे थी। पूरे मैच में भारत को सेट-पीस का खतरा था, और पहला मौका महेश के कोने से आया जिसे कुवैत साफ़ करने में विफल रहा और अनवर अली के लिए उतरा, जिसका प्रयास कमजोर था और लाइन पर आसानी से अवरुद्ध हो गया।

भारत के टकरावपूर्ण रवैये को 14वें मिनट में थोड़ा झटका लगा जब ईद अल-रशीदी पर संदेश झिंगन की उड़ान चुनौती के कारण उन्हें शनिवार के सेमीफाइनल के लिए बुक और निलंबित कर दिया गया।

कुवैत धीरे-धीरे खेल में आगे बढ़ता गया और उसे अपना पहला वास्तविक मौका 20वें मिनट में मिला जब शबैब अल-खल्दी ने क्रॉसबार के ऊपर एक ढीली गेंद फेंकी। पांच मिनट बाद, अल-खालदी के एक चतुर पास के बाद, अमरिंदर सिंह ने मोहम्मद अब्दुल्ला के शॉट को करीब से रोकने के लिए एक शानदार बचाव किया।

भारत डेड-बॉल स्थितियों से तेजी से खतरनाक दिख रहा था, और जबकि कुवैत ने राहत की सांस ली जब अनवर ने थापा कॉर्नर से वाइड हेड किया, छेत्री ने सुनिश्चित किया कि अगली बार पूछने पर ऐसा नहीं होगा।

sunil

हाफ टाइम से कुछ क्षण पहले, एक और थापा कॉर्नर का सामना करते हुए, कप्तान, कुवैत के जोनल मार्किंग के खिलाफ लगभग स्पष्ट दृष्टि से छिपते हुए, 12 गज की दूरी से साइड-फुटेड वॉली के साथ गेंद को नेट के पीछे साफ़ कर दिया। भारत को आगे बढ़ाने के लिए सुनील छेत्री के लिए बस एक मौका ही काफी है।

अपेक्षित रूप से, कुवैत ब्रेक के बाद बहुत तत्परता के साथ बाहर आया, और हालांकि रुई बेंटो की टीम को अधिक गेंद देखने की अनुमति दी गई, भारत रक्षात्मक तीसरे स्थान पर अपना दबदबा बनाए रखा। 57वें मिनट में अल-खालदी की फ्री-किक को अमरिंदर ने शानदार तरीके से नाकाम कर दिया।

आक्रमण रक्षा का सबसे अच्छा रूप है, और यह सुनने में जितना घिसा-पिटा लगता है, इगोर स्टिमैक के लोगों ने दूसरे हाफ के बड़े हिस्से में इसी तरह से काम किया। महेश, जिन्होंने पुनः आरंभ करने के बाद लल्लियानज़ुआला चांगटे के साथ स्थान बदल लिया था, ने दाहिनी ओर से एक उच्च क्रॉस मारा जो आशिक कुरुनियन के पास गया, जिन्होंने एक तंग कोण से बार के ठीक ऊपर एक वॉली विस्फोट किया।

इसके बाद जैक्सन सिंह थौनाओजम के पास भारत के लिए अगले कुछ मौके थे। सबसे पहले, उन्होंने देखा कि उनके प्रयास को सुल्तान अल-एनेज़ी ने परिणामी कोने से छंग्ते के क्रॉस को चौड़ा करने से पहले रोक दिया था।

झिंगन ने एक बार फिर अल-खाल्दी पर करारा प्रहार करके भारत की रक्षात्मक क्षमता को उजागर किया, जिसे गोल में क्लीन थ्रू भेजा गया। कांतीरावा ने 29 वर्षीय खिलाड़ी के लिए ऊंचे स्वरों से अपनी सराहना व्यक्त की।

जैसे ही खेल अंतिम दस मिनट में पहुंचा, रेफरी अलोमगिर के साथ बहस के बाद स्टिमक को लाल कार्ड दिखाया गया, जो क्रोएशियाई खिलाड़ी को टूर्नामेंट से दूसरी बार बाहर भेजा गया। स्थानापन्न रोहित कुमार के पास ब्लू टाइगर्स के लिए जीत पक्की करने का शानदार मौका था, लेकिन वे केवल छह-यार्ड बॉक्स के बाहर से उदांता के निचले क्रॉस को पार कर सके।

84वें मिनट में अमरिंदर ने गोल में अपने ठोस प्रदर्शन में एक और मजबूत बचाव जोड़ा, जब उन्होंने अल-खाल्दी के बाएं पैर के जोरदार प्रहार को नाकाम कर दिया।

कुवैत हाफ में सहल अब्दुल समद को फाउल करने के बाद स्टिमैक के आउट होने के बाद भी गुस्सा बढ़ता रहा और पश्चिम एशियाइयों ने जल्दी दोबारा शुरू होने से रोक दिया, जिसके परिणामस्वरूप हाथापाई हुई, जिसके बाद हमद अल-कल्लाफ और रहीम अली को लाल रंग का दिखाया गया।

हालाँकि, यह भारत की सात मैचों की क्लीन-शीट का क्रूर अंत था। अब्दुल्ला अल-ब्लोशी का दाहिनी ओर से हानिरहित दिखने वाला क्रॉस भारतीय नेट में विक्षेपित हो गया क्योंकि अनवर अली ने इसे साफ़ करने की कोशिश की।

जबकि पिच पर दृश्य दुर्भाग्यपूर्ण थे, कांतिरवा की भीड़ ने ब्लू टाइगर्स के सिर को ऊंचा रखना सुनिश्चित किया, उन्होंने पूरी रात सबसे ज़ोर से नारे लगाए, यह दिखाने के लिए कि उन्हें अपनी टीम पर कितना गर्व है जो अंत तक लड़ी लेकिन बदकिस्मत थी कि जीत नहीं पाई

Also Read: बाहर होना मेरे लिए कोई नई बात नहीं: स्टार्क


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store