Header Ad

IND vs PAK T20 World Cup records In Hindi: उच्चतम स्कोर, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े

By Akshay - June 09, 2024 04:53 PM

IND vs PAK T20 World Cup records: भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्व कप में हुए मुकाबलों का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पक्ष में है। भारत ने पांच मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान को सिर्फ एक जीत मिली है। दूसरा मैच बराबरी पर छूटा था।

भारत और पाकिस्तान ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में मार्की टी20 टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में अपने टी20 विश्व कप की शुरुआत की। एमएस धोनी की अगुवाई में भारत ने 2007 में डरबन में एक ग्रुप मैच के दौरान अपनी पहली टी20 विश्व कप बैठक के बाद पाकिस्तान को बाउल-आउट में हराया। भारत और पाकिस्तान दोनों बाद में जोहान्सबर्ग में टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में एक ही टूर्नामेंट में एक बार फिर भिड़े। एमएस धोनी की अगुवाई वाली मेन इन ब्लू ने रोमांचक फाइनल में पाकिस्तान को पांच रनों से हराकर अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीता। भारत और पाकिस्तान अब तक सात टी20 विश्व कप मैचों में एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं। भारत ने सात में से पांच गेम जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने 2021 में सिर्फ एक जीत दर्ज की है। दूसरा गेम टाई पर समाप्त हुआ। दोनों पक्षों ने अपने रोमांचक मुकाबलों के दौरान कई रिकॉर्ड दर्ज किए हैं और यहां हम भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप के कुछ रिकॉर्ड और आंकड़ों पर करीब से नज़र डालते हैं।

IND vs PAK T20 World Cup records In Hindi: Highest score, best bowling figures

IND vs PAK: Highest total

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के नाम है। टी20 विश्व कप 2022 के ग्रुप मैच के दौरान, रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने 160/6 रन बनाए, और पाकिस्तान के 159/8 के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया। प्रतिस्पर्धी लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत 6.1 ओवर में 4/31 पर ढेर हो गया, जिसके बाद विराट कोहली (नाबाद 82) और हार्दिक पांड्या (40) ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में यादगार जीत दिलाई। भारत ने खेल की आखिरी गेंद पर चार विकेट से रोमांचक जीत हासिल की।

Also Read: IND vs PAK Pitch Report: नासाउ क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क की पिच कैसी होगी?

IND vs PAK: Lowest total

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाया। टी20 विश्व कप 2016 के सुपर 10 मैच को 18 ओवर का कर दिया गया जिसके बाद पाकिस्तान भारत के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 118/5 रन ही बना सका। पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने 16 गेंदों पर 26 रन बनाकर मेहमान टीम के लिए शीर्ष स्कोरर रहे। जवाब में एमएस धोनी की अगुआई वाली मेजबान टीम ने विराट कोहली की 37 गेंदों पर नाबाद 55 रनों की पारी की बदौलत 15.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने यह मैच छह विकेट से जीत लिया।

IND vs PAK: Most runs

भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैचों में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। 2012 से 2022 के बीच विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ़ पाँच पारियों में 308 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम चार अर्धशतक शामिल हैं। पाकिस्तान के लिए शोएब पाकिस्तान ने इस हाई-प्रोफाइल फ़िक्सचर में सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं, उन्होंने छह मैचों में 20 की औसत से 100 रन बनाए हैं।

IND vs PAK: Most wickets

भारत के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने इस टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 2007 से 2012 के बीच पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में छह विकेट लिए थे। पाकिस्तान के लिए पूर्व दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ ने टी20 विश्व कप इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, उन्होंने पांच विकेट लिए हैं।

IND vs PAK: Highest individual score

विराट कोहली ने भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए, विराट कोहली ने प्रतिष्ठित MCG में T20 विश्व कप 2022 के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाए। कोहली की मैच जिताऊ पारी में छह चौके और चार छक्के शामिल थे। उनकी पारी ने भारत को मेलबर्न में चार विकेट से रोमांचक जीत दिलाई।

IND vs PAK: Best bowling figures

मोहम्मद आसिफ ने भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैचों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की है। पूर्व दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने डरबन में टी20 विश्व कप 2007 के ग्रुप मैच में भारत के खिलाफ अपने चार ओवरों में 4/18 के आंकड़े दर्ज किए। आसिफ ने गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और दिनेश कार्तिक को आउट करके भारत को 20 ओवरों में 141/9 पर रोक दिया। हालांकि बाद में मैच टाई हो गया, लेकिन भारत ने पाकिस्तान को बॉल-आउट में हरा दिया।

IND vs PAK: Highest partnership

मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया है। दुबई में टी20 विश्व कप 2021 के ग्रुप मैच में भारत के 151/7 के लक्ष्य का पीछा करते हुए मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने पहले विकेट के लिए नाबाद 152 रनों की साझेदारी की। रिजवान ने नाबाद 79 रन बनाए जबकि बाबर 68 रन बनाकर नाबाद रहे और दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत दिलाई।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store