Header Ad

हरमनप्रीत कौर ICC का यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

By Kaif - October 11, 2022 04:09 PM

आईसीसी ने सितंबर महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। महिला और पुरुष, दोनों कैटेगरी में दिए जाने वाले इस अवॉर्ड में भारत का भी बोलबाला है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को महिलाओं में यह सम्मान दिया गया है। वह आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। वहीं, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को सितंबर महीने के लिए पुरुषों में प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है।

ICC player of the month

महिलाओं में हरमनप्रीत की टक्कर भारत की ही स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना से थी। शॉर्टलिस्ट किए गए तीनों खिलाड़ियों ने हाल फिलहाल में अलग-अलग टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था। भारत की हरमनप्रीत (Harmanpreet Kaur) और मंधाना ने पिछले महीने इंग्लैंड में वनडे और टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज तो टीम इंडिया हार गई थी, लेकिन वनडे सीरीज में इंग्लैंड को क्लीन स्वीप किया था।

Also Read: T20 World Cup 2022: डेल स्टेन ने बताए कौन हो सकता हैं बुमराह का रिप्लेसमेंट

इंग्लैंड के खिलाफ निराशाजनक टी20 सीरीज के बाद हरमनप्रीत ने वनडे सीरीज में वापसी की। तीन वनडे मैचों में उन्होंने 221 की औसत से 221 रन बनाए और टॉप स्कोरर रहीं। हरमन ने पहले मैच में नाबाद 74 रन और दूसरे मैच में नाबाद 143 रन बनाए। इसकी बदौलत भारत ने 1999 के बाद इंग्लैंड में पहली वनडे सीरीज अपने नाम की।

Possible11

Image Source:ICC

ICC Mens Player of the month

वहीं, पुरुषों में रिजवान की टक्कर भारत के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल और ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन से थी। इन तीनों ने पिछले महीने अलग-अलग सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन ने न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ सीरीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वहीं, रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में अक्षर पटेल ने एशिया कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया था। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने एशिया कप और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की थी।

पाकिस्तान के रिजवान मौजूदा समय में टी20 के नंबर एक बैटर हैं। सितंबर महीना उनके लिए शानदार रहा था। उन्होंने एशिया कप में अपनी बल्लेबाजी से काफी तारीफ हासिल की थी। टूर्नामेंट में उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए थे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ भी अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा। सीरीज में सितंबर में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों में उन्होंने 315 रन बनाए। पिछले महीने रिजवान ने कुल मिलाकर 10 मुकाबलों में 69.12 की औसत से 553 रन बनाए।

Also Read: MS Dhoni: धोनी की कप्तानी पर शाहीद अफरीदी का बड़ा बयान


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store