Header Ad

Champions Trophy 2025: इस मैदान पर मैच खेलेगी टीम इंडिया? PCB ने ICC को भेजा प्रस्ताव

By Ravi - May 03, 2024 05:53 PM

कराची लाहौर और रावलपिडी तीन स्थान हैं जहां पीसीबी दो सप्ताह की चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। ऐसे में तैयार किए गए कार्यक्रम के अनुसार भारत अपने सभी मैच लाहौर में खेल सकता है जहां टूर्नामेंट का फाइनल होने वाला है। पीसीबी ने आईसीसी के सामने भारत के एक शहर में मैच आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है।

Champions Trophy 2025

2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के कार्यक्रम में भारत पूरे टूर्नामेंट के लिए एक शहर में रह सकता है, क्योंकि बोर्ड लगभग 17 सालों में भारत की पहली संभावित पाकिस्तान यात्रा को समायोजित करने के तरीकों की तलाश कर रहा है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं यह निर्णय भारत सरकार को करना है।

कराची, लाहौर और रावलपिडी तीन स्थान हैं, जहां पीसीबी दो सप्ताह की चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। ऐसे में तैयार किए गए कार्यक्रम के अनुसार भारत अपने सभी मैच लाहौर में खेल सकता है, जहां टूर्नामेंट का फाइनल होने वाला है। भारत को एक शहर में खिलाने का प्रस्ताव इसलिए रखा गया है क्योंकि इससे उनकी यात्रा के दौरान होने वाले महत्वपूर्ण तार्किक और सुरक्षा संबंधी सिरदर्द से बचा जा सकता है।

लाहौर में मैच कराने का रखा विकल्प

इसके अतिरिक्त, लाहौर क्योंकि वाघा सीमा के करीब है, यह भारतीय प्रशंसकों को यात्रा के लिए अपेक्षाकृत आसान विकल्प प्रदान करता है। पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी का एक प्रस्तावित कार्यक्रम आईसीसी को भेज दिया है, जो अगले वर्ष फरवरी के मध्य में आयोजित हो सकता है।

8 टीमें लेंगी टूर्नामेंट में हिस्सा

इसमें भाग लेने वाली आठ टीमों को शामिल करते हुए इस पर चर्चा होगी, जिसमें मुख्य मुद्दा यह होने की संभावना है कि भारतीय टीम पाकिस्तान की यात्रा करेगी या नहीं क्योंकि 2008 एशिया कप के बाद से कोई भी भारतीय टीम पाकिस्तान में नहीं खेली है।

हाइब्रिड मॉडल पर खेला गया था एशिया कप

पिछले वर्ष पाकिस्तान को एशिया कप की मेजबानी के दौरान हाइब्रिड माडल के साथ मेजबानी के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसमें भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले। यहां तक कि भारत ने पाकिस्तान के साथ मैच भी श्रीलंका में ही खेला। कोलंबो में ही टूर्नामेंट का फाइनल हुआ था, जिसे भारत ने जीता। पाकिस्तान ने भी इसके बाद विश्व कप 2023 के दौरान ऐसे ही हाइब्रिड माडल की मांग उठाई थी, जिसे स्वीकार नहीं किया गया।

भारत आया था पाकिस्तान

अंततः उन्हें भारत में आयोजित वर्ल्ड कप में पांच स्थलों पर मैच खेलना पड़ा। हालांकि, वह ग्रुप चरण में ही बाहर हो गए थे। चैंपियंस ट्राफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा करेगा या नहीं, इस पर अंतिम निर्णय बीसीसीआइ के बजाय भारत सरकार के हाथ में होगा।

Also Read: MI vs KKR Impact Player, Playing 11, Match Preview, Weather and Pitch report


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store