Header Ad

टेस्ट में लगातार दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज

By Rohit - February 19, 2024 05:54 PM

दोहरे शतक तक पहुंचना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। परीक्षकों के रूप में उनके करियर में, टेस्ट क्रिकेट में लगातार मैचों में केवल आठ बार दोहरे शतक (200) लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना एक बड़ी उपलब्धि है। उन्हें लगातार मैचों में स्कोर करने के लिए? और भी दुर्लभ! यह लेख उन बल्लेबाजों के विशिष्ट क्लब की पड़ताल करता है जिन्होंने लगातार दोहरे शतक (200) हासिल किए हैं।

प्रभावशाली प्रदर्शन: टेस्ट में लगातार दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों पर एक नजर

खिलाड़ी वर्ष शृंखला
वैली हैमंड 1928 बनाम ऑस्ट्रेलिया
वैली हैमंड 1933 बनाम न्यूजीलैंड
डॉन ब्रैडमैन 1934 बनाम इंग्लैंड
विनोद कांबली 1993 बनाम इंग्लैंड और जिम्बाब्वे
कुमार संगकारा 2007 बनाम बांग्लादेश
माइकल क्लार्क 2012 बनाम दक्षिण अफ्रीका
विराट कोहली 2017 बनाम श्रीलंका
यशस्वी जयसवाल 2024 बनाम इंग्लैंड

1. वैली हैमंड ने 1928 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

वैली हैमंड: टेस्ट क्रिकेट का पहला लगातार दोहरा शतक। जानें कि कैसे उन्होंने 1928 एशेज में सिडनी और मेलबर्न में लगातार 200+ स्कोर के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ दिए।

2. वैली हैमंड ने 1933 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

इंग्लिश क्रिकेट के दिग्गज वैली हैमंड ने एक अविश्वसनीय उपलब्धि के साथ अपने बल्लेबाजी प्रभुत्व का प्रदर्शन किया: अपने टेस्ट करियर में दो बार लगातार दोहरे शतक। 1933 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च और ऑकलैंड में उन्होंने 227 और नाबाद 336 रन बनाकर क्रिकेट इतिहास में अपनी जगह पक्की कर ली।

3. डॉन ब्रैडमैन ने 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

डॉन ब्रैडमैन के लगातार दोहरे शतक: बल्लेबाजी की महानता का प्रमाण। 'द डॉन' के अद्वितीय टेस्ट क्रिकेट प्रभुत्व के बारे में जानें, जो लगातार दोहरे शतकों और 1934 एशेज में ऐतिहासिक 304 रन द्वारा चिह्नित है।

4. विनोद कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

टेस्ट क्रिकेट में कुछ ही बल्लेबाज लगातार दोहरा शतक लगाने का कारनामा करते हैं, लेकिन भारत के विनोद कांबली ऐसा करने वाले पहले एशियाई बनकर इतिहास रच दिया। एक शानदार बाएं हाथ के खिलाड़ी, कांबली के छोटे लेकिन शक्तिशाली करियर ने उनकी असाधारण प्रतिभा को प्रदर्शित किया। उनके बैक-टू-बैक दोहरे शतक और भी अधिक उल्लेखनीय हैं: वे दो अलग-अलग विरोधियों के खिलाफ आए।

कांबली का दबदबा फरवरी 1993 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 224 रनों की शानदार पारी के साथ शुरू हुआ। उल्लेखनीय रूप से, उनकी अगली टेस्ट पारी - ठीक एक महीने बाद दिल्ली में जिम्बाब्वे के खिलाफ - एक और लुभावनी प्रदर्शन लेकर आई: 227 रनों की तूफानी पारी। यह अनूठी उपलब्धि उन्हें क्रिकेट इतिहास में अलग बनाती है।

5. कुमार संगकारा ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

कुमार संगकारा के शानदार टेस्ट करियर में 11 शानदार दोहरे शतक शामिल हैं। फिर भी, उनका सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ आया: लगातार दो दोहरे शतक! सबसे पहले, उन्होंने कोलंबो में नाबाद 200 रनों की पारी खेली, उसके बाद कैंडी में नाबाद 222 रनों की पारी खेली।

6. माइकल क्लार्क ने 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

माइकल क्लार्क ने 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दोहरे शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। ब्रिस्बेन में 259* और एडिलेड में 230 रन ने खेल के महान खिलाड़ियों में अपनी जगह पक्की कर ली।

7. विराट कोहली ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

विराट कोहली के सात टेस्ट दोहरे शतक उन्हें भारत का रिकॉर्ड धारक बनाते हैं। श्रीलंका के खिलाफ उनकी असाधारण 2017 श्रृंखला ने उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन किया - 213 (नागपुर) और 225 नाबाद (दिल्ली) के बैक-टू-बैक स्कोर ने उन्हें लगातार दोहरे शतक बनाने वाले भारत के केवल दूसरे बल्लेबाज बना दिया। जानिए कोहली के प्रभुत्व और इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बारे में।

8. यशस्वी जयसवाल ने 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए

यशस्वी जयसवाल खेल के सबसे पुराने प्रारूप में टीम इंडिया के लिए लगातार दोहरे शतकों की सूची में शामिल होने वाले नवीनतम खिलाड़ी हैं। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले खेल के इतिहास में सबसे तेज खिलाड़ी हो सकते हैं। यह विश्वास करना बहुत कठिन है कि वह भारत के लिए अपना सातवां टेस्ट खेल रहे हैं।

मुंबई के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ विजाग में दूसरे टेस्ट के दौरान अपना पहला दोहरा शतक बनाया। वह शक्तिशाली अंग्रेजी गेंदबाजी आक्रमण के सामने दबाव में आ गया। दूसरा दोहरा शतक भी इंग्लैंड के खिलाफ ही आया लेकिन इस बार राजकोट में। उनकी पारी उनकी विशाल बढ़त बनाने का आधार साबित हुई।

Also Read: Top 5 Most Sixes in a Test Innings, Yashasvi Jaiswal broke the world record


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store