धोनी को मिला ICC का ये बड़ा अवॉर्ड, कोहली बने दशक के बेस्ट क्रिकेटर

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का दशक का शीर्ष सम्मान अपने नाम किया. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी का दशक का खेल भावना पुरस्कार जीता.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का दशक का शीर्ष सम्मान (ICC Male Cricketer of the Decade) अपने नाम किया, जब उन्होंने पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती. कोहली को दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेटर ( ICC Men’s ODI Cricketer of the Decade) भी चुना गया.

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी का दशक का खेल भावना पुरस्कार (ICC Spirit of Cricket Award of the Decade) जीता. प्रशंसकों ने 2011 में नॉटिंघम टेस्ट में इयान बेल के अजीब हालात में रन आउट होने के बाद उन्हें वापस बुलाने के लिए धोनी को इस पुरस्कार के लिए चुना.

इस पुरस्कार की होड़ में धोनी के अलावा विराट कोहली (भारत), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड), मिस्बाह उल हक (पाकिस्तान), आन्या श्रबसोल (इंग्लैंड), कैथरीन ब्रंट (इंग्लैंड), महेला जयवर्धने (श्रीलंका) और डैनियल वेटोरी (न्यूजीलैंड) शामिल थे.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ट्विटर पर पुरस्कारों की घोषणा की. कोहली ने आईसीसी अवॉर्ड की अवधि (1 जनवरी 2011 से 7 अक्टूबर 2020) के दौरान अपने 70 में से 66 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े. इस अवधि में उनके नाम पर सर्वाधिक अर्धशतक (94), सर्वाधिक रन (20396) के अलावा 70 से अधिक पारी खेलते हुए सर्वाधिक औसत (56.97) का रिकॉर्ड भी रहा.

कुल मिलाकर 32 साल के कोहली ने वनडे इंटरनेशनल मैचों में 12040 रन, टेस्ट क्रिकेट में 7318 रन और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2928 रन बनाए हैं और सभी प्रारूपों में मिलाकर उनका औसत 50 से अधिक का है. कोहली इसके अलावा 2011 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य भी रहे.

कोहली आईसीसी के पुरस्कार अवधि के दौरान वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. उन्होंने इस दौरान 39 शतक और 48 अर्धशतक जड़े और 61.83 की औसत से रन बनाए.

कोहली ने बयान में कहा, ‘सबसे पहले तो यह पुरस्कार मिलना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है. पिछले एक दशक में जो लम्हा मेरे दिल के सबसे करीब है वह निश्चित तौर पर 2011 में विश्व कप, 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी और 2018 में ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना है.’

सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुने जाने पर कोहली ने कहा, ‘एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मैं काफी जल्दी जुड़ गया था. मैंने पहले वनडे इंटरनेशनल टीम में जगह बनाई और इसके कुछ साल बाद मैंने टेस्ट पदार्पण किया.’

उन्होंने कहा, ‘इसलिए मुझे काफी पहले ही अपने खेल को समझने का मौका मिला. और मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरा एकमात्र इरादा और मानसिकता टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैंने अपने प्रत्येक मैच में सिर्फ ऐसा करने का प्रयास किया.’

कोहली ने कहा, ‘अपने इस सफर के दौरान मैंने कभी आंकड़ों और संख्या पर ध्यान नहीं दिया और आप मैदान पर जो कुछ भी करते हो यह उसका नतीजा है और मेरे लिए यह जीत के रास्ते पर चलते हुए हासिल की गई उपलब्धियां हैं.’

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को आईसीसी दशक का बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर (ICC Men’s Test Cricketer of the Decade) चुना गया है. मौजूदा नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने आईसीसी अवॉर्ड की अवधि (1 जनवरी 2011 से 7 अक्टूबर 2020) में 65.79 औसत से 7040 टेस्ट रन बनाए, जिसमें 26 शतक, 28 अर्द्धशतक शामिल हैं.

अफगानिस्तान ने लेग स्पिनर राशिद खान को दशक का बेस्ट (पुरुष) टी-20 खिलाड़ी चुना गया है. राशिद खान ने 48 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 89 विकेट झटके हैं. टी-20 इंटरनेशनल मैचों में राशिद खान का बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 3 रन देकर 5 विकेट था. राशिद खान ने इंटरनेशनल टी-20 में तीन बार 4 विकेट हॉल और 2 बार 5 विकेट हॉल लिया है.

ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी को आईसीसी ने दशक की बेस्ट महिला क्रिकेटर और महिला वनडे खिलाड़ी चुना है. इतना ही नहीं एलिस पैरी को दशक की बेस्ट महिला टी-20 खिलाड़ी भी चुना गया है.

ICC Awards of the Decade - the winners revealed!


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied