83 Movie: इन 5 दिलचस्प पहलू को देखने के लिए क्रिकेट फैन्स बेताब

83 Movie: 1983 विश्व कप में भारत की विजय गाथा पर बनी फिल्म '83' (83 Movie ) जल्द ही सिनेमाघरों में आने वाली है. क्रिकेट फैन्स के बीच इस फिल्म को लेकर क्रेज अभी से बन गया है

83 Movie: 1983 विश्व कप में भारत की विजय गाथा पर बनी फिल्म '83' (83 Movie ) जल्द ही सिनेमाघरों में आने वाली है. क्रिकेट फैन्स के बीच इस फिल्म को लेकर क्रेज अभी से बन गया है. दरअसल इस फिल्म में 1983 विश्व कप में भारतीय टीम के विश्व विजेता बनने की कहानी को बयां किया गया है. वर्तमान समय के क्रिकेट फैन्स उस विजय गाथा को देखने के लिए काफी इच्छुक हैं. फैन्स जल्द से जल्द 24 दिसंबर का इंतजार कर रहे हैं जब फिल्म पर्दे पर प्रदर्शित होगी. ऐसे में जानते है 5 ऐसे दिलचस्प पहलू जिसे फिल्म में देखने के लिए क्रिकेट फैन्स बेताब हैं.

कपिल देव बने रणवीर सिंह

फिल्म 83 में कपिल देव (Kapil Dev) का किरदार एक्टर रणवीर सिंह (Ranveer Singh) निभा रहे हैं. फैन्स यह देखने को बेताब हैं कि एक्टर रणवीर विश्व विजेता कप्तान कपिल देव को कैसे पर्दे पर उतारते हैं. खासकर कपिल की गेंदबाजी एक्शन को रणवीर कितना अपने में उतार पाते हैं, इसको लेकर फैन्स के बीच जिज्ञासा बनी हुई है. महान कपिल देव की गेंदबाजी एक्शन और बल्लेबाजी में नटराज शॉट को खेलने में रणवीर न्याय कर पाएंगे या नहीं इसे देखने को लेकर क्रिकेट फैन्स फिल्म के रिलीज होने का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं

कैसे बनी भारतीय टीम बनी विश्व विजेता

(Underdogs' image of Team India in 1983 WC) यूं तो वर्तमान पीढ़ी ने किताब और मैचों के हाईलाईट्स में 1983 वर्ल्ड कप में भारत के परफॉर्मेंस को लेकर बहुत कुछ जान लिया है लेकिन पर्दे पर इसे देखना उतना ही मनोरंजक होने वाला है जितना हम अपनी कल्पना में उस दौरे महसूस. भारतीय टीम बिना किसी दवाब के वर्ल्ड कप में गई थी और वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को 2 बार टूर्नामेंट में हराने में सफल रही थी. इन मैचों के पीछे की कहानी को जानने केलिए फैन्स उत्सुक हैं. बताया जाता है कि 1983 विश्व कप को खेलने भारतीय टीम इंग्लैंड सिर्फ इसलिए गई थी कि वो वहां जाकर विदेश घूम पाए. घूमने-फिरने के लिए गई भारतीय टीम ने कैसे इतिहास लिखा, इसकी कहानी को देखना काफी दिलचस्प होने वाला है.

जिम्बाब्वे के खिलाफ कपिल देव की नाबाद 175 रन की पारी

फिल्म '83' में उस मैच को भी दिखाए जाने की बात हो रही है जिस मैच का वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाया था. 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में कपिल देव ने 175 रन की नाबाद पारी (Kapil Dev and his epic 175 knock) खेली थी. उस ऐतिहासिक मैच का वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाया था. उस मैच के बारे में लोगों ने सिर्फ पढ़ा और कुछ तस्वीरें ही देखी है. बताया जाता है कि उस मैच से पहले बीबीसी की हडताल हो गई थी. जिसके कारण इस मैच को रिकॉर्ड नहीं किया जा सका था. अब जब फिल्म पर्दे पर देखी जाएगी तो उस ऐतिहासिक मैच में कपिल देव ने कैसे 175 रन की तूफानी पारी खेलीथी. उस मैच में उनकी बल्लेबाजी का नाट्य रूपांतरण देखना दिल को सकून देनेवाला होगा. बता दें कि ट्रेंटब्रिज में खेले गए उस मैच में भारत के 5 विकेट केवल 17 रन पर गिर गए थे.

इसके बाद कपिल देव बल्लेबाजी के लिए आते हैं और 138 गेंदों पर 175 रन की तूफानी पारी खेल डालते हैं. अपनी उस ऐतिहासिक पारी में कपिल ने 16 चौके और 6 छक्के लगाए थे. यह वह मैच था जब वनडे में किसी भारतीय ने पहला शतक ठोका था. भारत यह मैच 31 रनसे जीतने में सफल रहा था.

संदीप पाटिल की भूमिका में रियल बेटे चिराग पाटिल

83 फिल्म में पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल की भूमिका में क्रिकेटर के रियल बेटे चिराग पाटिल (Sandeep Patil's real son, Viiga as K Srikkanth) निभा रहे हैं. ट्रेलर में चिराग को पिता की भूमिका निभाते हुए देखा जा सकता है. इस फैक्ट ने भी फिल्म को क्रिकेट फैन्स के बीच काफी पॉपुलर कर दिया है.

वेस्टइंडीज खिलाड़ियों की भूमिका

फिल्म 83 में वेस्टइंडीज खिलाड़ियों की भी भूमिका ( portrayal of West Indies players Viv Richards, Clive Lloyd) में काफी समानताएं देखने को मिल रही है. विवियन रिचर्ड्स, क्लाइव लॉयड जैसे खिलाड़ियों की भूमिका निभाने वाले एक्टर को देखना इस फिल्म में काफी रोचक होने वाला है. लॉयड हमेशा मैदान पर अपने चश्मे के साथ मैदान पर आते थे तो वहीं दूसरी ओर, क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से विव रिचर्ड्स का मैदान पर चलते समय एक खास अंदाज हुआ करता था, उसे भी देखना काफी दिलचस्प होने वाला है.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied