Banner
x

पैट कमिंस बनें ऑस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान, स्मिथ को मिली यह खास जिम्मेदारी

ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज पैट कमिंस एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई करेंगे. वहीं टीम का उपकप्तान स्टीव स्मिथ को बनाया गया है.

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (Australian Men's Cricket Team) के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई करेंगे. वहीं टीम का उपकप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को बनाया गया है. बता दें हाल ही में 36 वर्षीय अनुभवी कप्तान टिम पेन (Tim Paine) के अपने पद से हटने के बाद टीम की मुसीबतें बढ़ गई थीं. ऑस्ट्रेलिया को अगले माह यानी आठ दिसंबर से इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ प्रतिष्ठित टेस्ट टूर्नामेंट एशेज खेलनी है. पूरी टीम की नजर आगामी श्रृंखला पर टिकी हुई थी. इस बीच पेन के अचानक अपने पद से हटने से टीम का पूरा ध्यान भंग होता नजर आ रहा था, लेकिन चयनकर्ताओं ने कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का अगला टेस्ट कप्तान बनाकर समस्याओं को संभालने की कोशिश की है.

Possible11

बता दें टिम पेन के उपर आरोप लगा है कि उन्होंने चार साल पहले अपने महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजे थे. इससे पहले उन्हें साल 2018 में स्मिथ की जगह ऑस्ट्रेलिया का नया कप्तान बनाया गया था. उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कुल 23 टेस्ट मुकाबले खेले. इस दौरान टीम को 11 मुकाबलों में जीत मिली, जबकि आठ मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसके अलावा चार मुकाबले ड्रा रहे.

वहीं बात करें पैट कमिंस के क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने अपनी टीम के लिए अबतक 34 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 65 पारियों में 21.6 की एवरेज से 164 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पांच बार पांच और 12 बार चार विकेट लेने का कारनामा है. टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 69 वनडे मैच खेलते हुए 69 पारियों में 28.8 की एवरेज से 111 और 37 T20I क्रिकेट मैच खेलते हुए 37 पारियों में 22.4 की एवरेज से 42 विकेट चटकाए हैं.

वहीं बात करें उनके बल्लेबाजी प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए 50 पारियों में 16.5 की एवरेज से 708 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट के अलावा उनके बल्ले से अबतक वनडे प्रारूप में 285 और T20I प्रारूप में 60 रन निकले हैं.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied
Banner Ad
x