Banner
x

T20 World Cup 2021: विलियमसन के सामने फीके पड़े दिग्गज कप्तान, तीसरी बार किया ये कमाल

ICC T20 World Cup 2021

ICC T20 World Cup 2021 के फाइनल में केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम न्यूजीलैंड ने जगह बना ली है। जबकि टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले जिन 3 टीमों को टूर्नामेंट में खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था, वे तीनों टीमें बाहर हो चुकी हैं.भारत और वेस्टइंडीज का तो ग्रुप स्टेज में ही बोरिया-बिस्तर बंध गया था, जबकि विश्व कप की सबसे खतरनाक टीम मानी जा रही ऑयन मॉर्गन की इंग्लैंड (England) की टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. मेगा इवेंट के पहले सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को हराकर न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल में प्रवेश किया है।ये लगातार तीसरा मौका है, जब न्यूजीलैंड की टीम ने आइसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है और तीनों बार टीम के कप्तान केन विलियमसन ही रहे हैं।

साल 2015 के आइसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल में आस्ट्रेलिया से हारने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने थोड़ा संघर्ष किया था। 2016 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी टीम अपनी जगह नहीं बना सकी थी। यहां तक कि आइसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 भी कीवी टीम के लिए अच्छी साबित नहीं हुई थी, लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने अपना खेल बदला और सभी को हैरान कर दिया।

Also Read: T20 World Cup: रवि शास्त्री ने दी बेहद इमोशनल स्पीच, खिलाड़ियों के प्रदर्शन को सराहा

केन विलियमसन की कप्तानी

साल 2019 में अगल आइसीसी इवेंट वनडे विश्व कप के रूप में हुआ तो केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम ने फाइनल में जगह बनाई। न्यूजीलैंड की टीम लगभग खिताब जीत गई थी, लेकिन पहले मैच और फिर सुपर ओवर टाई होने के बाद चौके-छक्के ज्यादा मारने की वजह से इंग्लैंड विजेता घोषित हो गई। कीवी टीम के लिए ये बड़ा झटका था, क्योंकि लगातार दूसरे वनडे विश्व कप के फाइनल में टीम को हार मिली थी।

हालांकि, शांत चित वाले कप्तान केन विलियमसन ने हार नहीं मानी और 2021 में फिर से आइसीस टूर्नामेंट के फाइनल में टीम ने जगह बनाई। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराकर खिताबी सूखा समाप्त किया था और अब 2021 के आइसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भी टीम ने प्रवेश कर लिया है। इस तरह लगातार तीन बार टीम ने आइसीसी इवेंट के फाइनल में जगह बनाई है। तीनों बार टीम के कप्तान केन विलियमसन ही रहे हैं।

Also Read: T20 WC: Rohit Sharma created history, now behind only Kohli...


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied
Banner Ad
x