टेस्ट में नंबर 1 से नंबर 11 तक सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में ओपनिंग करना बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है. दरअसल टेस्ट मैच का शुरूआती सत्र काफी अहम होता है. गेंदबाज फ्रेश रहते हैं और पिच से भी गेंदबाजों को खूब मदद मिलती है. यही कारण है कि टेस्ट में ओपनिंग कर शतक लगाना बल्लेबाज के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में ओपनिंग करना बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है. दरअसल टेस्ट मैच का शुरूआती सत्र काफी अहम होता है. गेंदबाज फ्रेश रहते हैं और पिच से भी गेंदबाजों को खूब मदद मिलती है. यही कारण है कि टेस्ट में ओपनिंग कर शतक लगाना बल्लेबाज के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है. इसके अलावा टेस्ट मैच का आखिरी सत्र भी काफी अहम होता है. यानि टेस्ट में हर क्रम में बल्लेबाजी करना अपने-आप में बड़ी बात होती है. ऐसे में जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 से नंबर 11 तक भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाजों के बारे में..

ओपनिंग में (1और 2)

भारत की ओर से टेस्ट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) हैं. गावस्कर ने टेस्ट में अपने करियर में 34 शतक जमाए हैं जिसमें से 33 शतक उन्होंने बतौर ओपनर ठोके हैं. नंबर एक और नंबर 2 पर सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड गावस्कर के नाम अभी भी दर्ज है.

नंबर 3 पर

टेस्ट में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के नाम हैं. द्रविड़ ने टेस्ट में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 28 शतक ठोके हैं. द्रविड़ ने वैसे अपने टेस्ट करियर में कुल 36 शतक जमाए हैं. राहुल द्रविड़ भारत के दिवार थे और हर टेस्ट में विरोधी गेंदबाज उनको आउट करने में थक जाते थे.

नंबर 4 पर

टेस्ट में भारत की ओऱ से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने लगाए हैं. तेंदुलकर ने नंबर 4 पर खेलते हुए कुल 44 शतक अपने करियर में जमाए, इस क्रम पर सचिन ने टेस्ट में कुल 275 पारियों में बल्लेबाजी की. सचिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. यही नहीं सचिन भारत के ही नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नंबर 4 पर सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं.

नंबर 5 पर

भारत की ओर से नंबर 5 पर सबसे ज्यादा शतक टेस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने लगाए हैं. अजहर के नाम टेस्ट में नंबर 5 पर कुल 16 शतक दर्ज है. अजहर भारत के पूर्व कप्तान हैं और अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 99 मैच खेले हैं.

नंबर 6 पर

नंबर 6 पर भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड रवि शास्त्री और वीवीएस लक्ष्मण (Ravi Shastri and VVS Laxman) के नाम हैं. दोनों ने नंबर 6 पर खेलते हुए कुल 5 शतक ठोके हैं. लक्ष्मण ने जहां 50 के औसत के इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 5 शतक लगाए तो वहीं शास्त्री का औसत 35 का रहा था.

नंबर 7 पर

भारत की ओर से नंबर 7 पर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड महान कपिल देव (Kapil Dev) के नाम हैं. कपिल देव ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए 5 शतक लगाए हैं. कपिल देव भारत के ऐसे ऑलराउंडर हैं जिन्होंने टेस्ट में 400 से ज्यादा विकेट और 5000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

नंबर 8 पर

टेस्ट में भारत की ओर से नंबर 8 पर सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड अश्विन (R Ashwin) के नाम हैं. अश्विन ने इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अबतक 3 शतक लगा चुके हैं. वैसे, डेनियल विटोरी ने टेस्ट में इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 4 शतक अपने करियर में लगाए हैं.

नंबर 9, 10, और 11 पर

टेस्ट में नंबर 9, 10 और 11 पर अबतक भारत की ओर से किसी ने भी अबतक एक भी शतक नहीं जमाया है. वैसे, साउथ अफ्रीका के शॉन पॉलक ने नंबर 9 पर खेलेत हुए 2 शतक लगाए हैं.

नंबर 10 पर

नंबर 10 पर सिर्फ एक खिलाड़ी ने टेस्ट में शतक जमाया है और वो बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के रेगी डफ (Reggie Duff) हैं, इस क्रम पर उन्होंने एक शतक जमाया है. बता दें कि रेगी डफ (Reggie Duff) ने अपने टेस्ट करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है. नंबर 11 पर अबतक किसी बल्लेबाज ने शतक नहीं ठोका है.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied