टेस्ट में एक ओवर में 6 चौके जमाने वाले 4 बल्लेबाज, भारत का एक खिलाड़ी ही कर पाया ऐसा

वनडे और टी-20 में बल्लेबाज 6 गेंद पर लगातार 6 चौके जमाने का कारनामा कर चुके हैं. वनडे औऱ टी-20 में बल्लेबाज धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं और तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं जिसमें चलते बल्लेबाज 6 गेंद पर 6 चौके भी जमा देते है

वनडे और टी-20 में बल्लेबाज 6 गेंद पर लगातार 6 चौके जमाने का कारनामा कर चुके हैं. वनडे औऱ टी-20 में बल्लेबाज धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं और तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं जिसमें चलते बल्लेबाज 6 गेंद पर 6 चौके भी जमा देते है. लेकिन टेस्ट में ऐसा कारना बेहद ही मुश्किल होता है. दरअसल टेस्ट में गेंदबाज बाउंसर को हथियार बनाकर बल्लेबाज पर अटैक करता है जिससे बल्लेबाज हर गेंद पर बड़ा शॉट मारने में असफल रह जाता है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में भी कुछ ऐसे दिग्गज हुए हैं जिन्होंने गेंदबाज के एक ओवर में 6 चौके जमाने (Six fours in a single over of Test Cricket) का कारनमा किया है. ऐसे में आज जानते हैं ऐसे 5 दिग्गज के बारे में जो इस कारनामें को करने में सफल रहे हैं.

क्रिस गेल

विस्फोटक क्रिस गेल (Chris Gayle) भी इस ऐतिहासिक लिस्ट में शामिल हैं. क्रिस गेल जहां टी-20 और वनडे क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने गए तो वहीं टेस्ट में उन्होंने जितना क्रिकेट खेला उसमें उन्होंने तेजी से रन बनाने का सिलसिला ही कायम रखा था. गेल ने साल साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवर टेस्ट मैच के दौरान एक ओवर में 6 चौके जमाने में सफल रहे थे. गेल ने मैथ्यू होगार्ड (Matthew Hoggard) के ओवर में यह कारनामा किया था. इस टेस्ट मैच में गेल ने 87 गेंदों में 105 रन की पारी खेली थी जिसमें से उन्होंने 18 चौके और एक छक्का लगाया था.

रामनरेश सरवन

वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन (Ramnaresh Sarwan) ने भी 6 गेंद पर 6 चौके जमाने का कमाल टेस्ट क्रिकेट में किया है. वेस्टइंडीज क्रिकेट के भरोसेमंद बल्लेबाज के रूप में जाने गए सरवन ने साल 2006 में भारत के खिलाफ सेंट किट्स टेस्ट मैच के दौरान मुनफ पटेल के ओवर में 6 गेंद पर 6 चौके ठोके थे. हालांकि पटेल के द्वारा जो आखिरी गेंद पर चौका लगा था वह गेंद नो बॉल थी. सरवन ने इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी के दौरान 116 रन की पारी खेली थी.

सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) भी टेस्ट में इस कारनामें को करने में सफल रहे हैं. जयसूर्या ने 2007 में कैंडी टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ इस कमाल के कारनामें को किया था. विस्फोटक जयसूर्या ने जेम्स एंडरसन (James Anderson) के ओवर में 6 चौके जमाए थे. इस मैच में श्रीलंका की दूसरी पारी के दौरान जयसूर्या ने 78 रन की पारी खेली थी और इसी पारी को दौरान एंडरसन के एक ओवर में 6 चौके जमाए थे. अपनी 78 रन की पारी में जयसूर्या ने 106 गेंद का सामना किया था जिसमें 10 चौके और 1 छक्के शामिल रहे थे.

संदीप पाटिल

सबसे पहले टेस्ट में ऐसा कारनामा भारत के दिग्गज बल्लेबाज रहे संदीप पाटिल (Sandeep Patil) ने किया है. साल 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रेफोर्ड (Old Trafford) टेस्ट मैच (ndia Vs England, 1982) के दौरान भारत के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने यह कमाल कर दिखाया था. ओल्ड ट्रेफोर्ड टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी के दौरान पाटिल ने इंग्लैंड के गेंदबाज बॉब विली (Bob Willis) के ओवर में 6 गेंद पर 6 चौके जमाए थे. विली के इस ओवर में पाटिल ने बेहद ही खूबसूरत शॉट खेला था. हालांकि इस ओवर में की तीसरी गेंद नो बॉल थी उस पर भी मुंबई के इस बल्लेबाज ने चौका जड़ा था.इस ऐतिहासिक मैच में संदीप पाटिल ने कमाल की बल्लेबाजी की थी और 129 रन की पारी खेली थी, जिसमें इस भारतीय बल्लेबाज ने 18 चौकों जमाए थे और साथ ही 2 छक्के जमाने में सफलता हासिल की थी.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied