SL vs ENG: जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, तोड़ा ऑस्ट्रेलियाई ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड

SL vs ENG:

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने कमाल की गेंदबाजी की और श्रीलंका की पहली पारी के दौरान 6 विकेट लेने में सफल रहे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एंडरसन का यह 30वां 5 विकेट हॉल है

SL vs ENG: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने कमाल की गेंदबाजी की और श्रीलंका की पहली पारी के दौरान 6 विकेट लेने में सफल रहे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एंडरसन का यह 30वां 5 विकेट हॉल है. एंडरसन की शानदार गेंदबाजी के चलते श्रीलंका की टीम पहली पारी में 381 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. एंजेलो मैथ्यूज ने 110 रन और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने 92 रन की पारी खेली. श्रीलंकाई बल्लेबाजों के अलावा एंडरसन ने 6 विकेट लेकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, उन्होंने ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 5 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बन गए हैं. मैक्ग्रा ने अपने टेस्ट करियर में 29वीं बार यह कारनामा किया था.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल मुथैया मुरलीधरन ने लिया है. मुरलीधरन ने 67 बार यह कारनामा कर दिखाया है. शेन वार्न ने 37 तो वहीं सर रिचर्ड हैडली ने 36 बार यह कारनामा किया है. कुंबले ने 35 बार श्रीलंका के रंगना हेराथ ने 34 बार इस कारनामें को अंजाम दिया. जेम्स एंडरसन इसके अलावा एशिया में सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 5 विकेट हॉल करने का कारनामा किया है.

एंडरसन 38 साल 177 दिन की उम्र में यह कारनामा श्रीलंका के गाले में किया है. उन्होंने इस मामले में रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. हैडली ने 1988-89 में भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 37 साल और 145 दिन की उम्र में 5 विकेट हॉल करने में सफल रहे थे.

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम अब 606 टेस्ट विकेट दर्ज हैं. जेम्स एंडरसन से आगे अनिल कुंबले (619), शेन वार्न (708) और मुथैया मुरलीधरन (800) हैं.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied