Aus vs Ind: सिडनी में हिट मैन शो को रोकने के लिए हमारे पास उचित रणनीति: नाथन लियोन का बयान

Aus vs Ind:

नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक करार देते हुए सोमवार को कहा कि उनकी टीम के पास इस भारतीय सलामी बल्लेबाज के लिये उचित रणनीति होगी. रोहित चोट के कारण सीमित ओवरों की सीरीज तथा एडीलेड और मेलबर्न में पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाये थे.

आस्ट्रेलिया के आफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक करार देते हुए सोमवार को कहा कि उनकी टीम के पास इस भारतीय सलामी बल्लेबाज के लिये उचित रणनीति होगी. रोहित चोट के कारण सीमित ओवरों की सीरीज तथा एडीलेड और मेलबर्न में पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाये थे. वह आखिरी दो मैचों के लिये टीम से जुड़े हैं और लियोन इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि यह बल्लेबाज अपने कई तरह के शॉट से खतरा बन सकता है. लियोन ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘निश्चित तौर पर रोहित शर्मा अभी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है, इसलिए यह हमारे गेंदबाजों के लिये बड़ी चुनौती होगी लेकिन हम इसके लिये तरीका निकालने जा रहे हैं. हमें स्वयं को चुनौती देना पसंद है. उन्होंने कहा, ‘‘यह देखना दिलचस्प होगा कि रोहित को भारतीय टीम में किसके स्थान पर लिया जाता है। लेकिन हमारे पास रोहित के लिये रणनीति होगी और उम्मीद है कि हम शुरू में ही उस पर हावी होने में सफल रहेंगे. रोहित को अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिये भारत का उप कप्तान नियुक्त किया गया है.

अपने 100वें टेस्ट से दो टेस्ट दूर लियोन ने कहा कि भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे का मजबूत पक्ष यह है कि वह मैदान पर विरोधी टीम के गेंदबाजों के साथ छींटाकशी या बातचीत में शामिल नहीं होते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘वह (रहाणे) निश्चित तौर पर विश्वस्तरीय बल्लेबाज है जिससे कि हर चीज में मदद मिलती है. वह क्रीज पर धैर्य दिखाता है और कभी बहुत निराश नहीं होता है.

लियोन ने कहा, ‘‘वह मैदान पर किसी तरह की छींटाकशी या बातचीत में शामिल नहीं होता। वह बेहद शांतचित और सधा हुआ बल्लेबाज है. वह अभी भारतीय टीम का कप्तान है और उम्मीद है कि सिडनी टेस्ट में हम उसके लिये उचित रणनीति के साथ मैदान पर उतरेंगे. लियोन ने कहा कि वह रहाणे के लिये अलग रणनीति के साथ उतरेंगे जिन्होंने मेलबर्न टेस्ट में 112 रन की मैच विजेता पारी खेली थी.

उन्होंने कहा, ‘‘रहाणे ने मेलबर्न में मेरी गेंदों का अच्छी तरह से सामना किया था इसलिए मैं जानता हूं कि मुझे उनके और कुछ अन्य खिलाड़ियों के लिये अलग रणनीति के साथ उतरना होगा.मैं इसके लिये तैयार हूं. लियोन ने भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की भी प्रशंसा की.

उन्होंने कहा, ‘‘अश्विन बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहा है. वह विश्वस्तरीय स्पिनर है और मैं हमेशा ऐसा कहता रहा हूं.हम हमारे बल्लेबाजों के लिये सीधी लाइन पर गेंद करता है जिसके लिये उन्होंने रणनीति नहीं बनायी थी. उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि सिडनी में वे अच्छी रणनीति के साथ उतरकर अश्विन का डटकर सामना करने में सफल रहेंगे.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TL ML COPY
Link Copied