Header Ad

क्या अब नहीं दिखेगी टीम इंडिया में शिखर धवन, टीम से क्यों बाहर किए गए गब्बर को?

By Kaif - December 29, 2022 06:47 PM

Why Shikhar Dhawan is not selected in Indian Team, Will Shikhar Dhawan be able to play in Team India again?

भारत के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया है। जिस बात का डर था वह मंगलवार (27 दिसंबर) को हुआ। वनडे टीम में धवन का नाम नहीं था। उसके बाद से फैंस यह अंदाजा लगाने लगे कि अब वह टीम इंडिया की जर्सी में नहीं दिखेंगे। चयनकर्ता भविष्य के बारे में सोच रहे हैं। अगर धवन को फिर से नहीं चुना जाता है तो रोहित शर्मा के साथ उनकी जोड़ी नहीं दिखेगी।

धवन और रोहित शर्मा ने भारत के लिए वनडे में शानदार ओपनिंग जोड़ी बनाई। दोनों ने मिलकर 117 पारियों में 5193 रन की साझेदारी की। धवन और रोहित सबसे ज्यादा रन जोड़ने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे। उनसे ज्यादा सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने की थी। दोनों ने 176 पारियों में 8227 रन जोड़े। दुनिया में सबसे सफल जोड़ियों के मामले में धवन और रोहित सातवें स्थान पर हैं।

धवन-रोहित और कोहली

2013 से 2019 तक धवन का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा था। उन्होंने रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ मिलकर एक शानदार तिकड़ी बनाई थी। तीनों ने शीर्ष क्रम में बेहतरीन खेल दिखाया और टीम को काफी मैच जिताए। इन तीनों के रहते मध्यक्रम को खेलने का मौका ही नहीं मिल पाता था। ज्यादातर मैचों में धवन, रोहित और कोहली में से कोई न कोई बड़ी पारी खेल ही जाता था। कोरोना महामारी के बाद सबकुछ बदल गया। तीनों कम ही मौकों पर एक साथ खेल सके। धवन तो सिर्फ वनडे फॉर्मेट तक सीमित हो गए।

Image Source: Twitter

Also Read: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने लिया संन्यास

धवन को टीम इंडिया से क्यों किया गया बाहर?

Why Shikhar Dhawan is not selected in Indian Team, चयनकर्ताओं ने धवन को वनडे में लगातार मौके दिए। पिछले सालों की तुलना में धवन के खेल में गिरावट हु। हालांकि, उनका औसत 30 से नीचे नहीं गया, लेकिन वह पहले की तरह बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे थे। इस कारण उनके ऊपर दबाव बढ़ने लगा और अब वह टीम से बाहर कर दिए गए।

धवन की उम्र अब उनके साथ नहीं है। वह 37 साल के हो गए हैं। उनका स्थान लेने के लिए कई खिलाड़ी कतार में हैं। शुभमन गिल, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ जैसे बल्लेबाज अलग-अलग स्तरों पर लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। चयनकर्ताओं ने अब उनकी जगह युवाओं को मौका देने का मन बना लिया है।

पिछली पांच पारियों में धवन 50 रन भी नहीं बना सके हैं। उन्होंने कुल 49 रन ही बनाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में खेली गई 72 रन की पारी के बाद बुरी तरह फ्लॉप रहे हैं। उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ अगले दो मैचों में तीन और 28 रन बनाए। बांग्लादेश में धवन ने सात, आठ और तीन रन की ही पारी खेली।

क्या अब दुबारा दिख पायगे टीम इंडिया में शिखर धवन

Will Shikhar Dhawan be able to play in Team India again?, धवन को भले अभी नहीं चुना गया है, लेकिन उन्हें वापसी का बड़ा मौका मिलने वाला है। धवन आईपीएल में पंजाब किंग्स के कप्तान हैं। अगर वह आगामी सीजन में धमाल मचाने में सफल रहे तो उनकी वापसी हो सकती है। धवन को अगले साल अगर घरेलू मैदान पर वनडे विश्व कप में खेलना है तो उन्हें आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान आकर्षित करना होगा। वहीं, धवन को बल्ला नहीं चला तो उनका करियर भी समाप्त हो सकता है।

Also Read: PAK vs NZ मैच में हुआ कुछ ऐसा जो 145 साल के क्रिकेट इतिहास में नहीं हुआ


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store