Header Ad

T20 World Cup 2022 Final rule changes

By Uday - November 12, 2022 10:22 PM

T20 World Cup 2022 Final फाइनल मैच के लिए नियमों में बदलाव

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है. 13 नवंबर (रविवार) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले इस महामुकाबले पर दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स की नजरें रहेंगी. पाकिस्तान ने जहां न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई है. वहीं इंग्लैंड ने भारतीय टीम को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से मात दी थी. फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा.

फाइनल मैच पर बारिश की संभावना

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. मेलबर्न में होने वाले इस मैच पर बारिश का साया है और फैन्स के दिलों की धड़कन बढ़ी हुई हैं. इस बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की ओर से इस फाइनल मैच के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं, ताकि ज़रूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जाए.

ये बदलाव मैच के लिए निर्धारित समय के लिए है, क्योंकि रविवार को मेलबर्न में तेज बारिश की संभावना है. ऐसे में अगर मैच पूरा करवाने के लिए ज्यादा समय का इस्तेमाल करना पड़ता है, तब वह किया जा सकता है.

13 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच के दिन मेलबर्न में जमकर बरसात का अनुमान है, इतना ही नहीं 14 नवंबर जो कि फाइनल का रिजर्व डे है. उस दिन भी यहां बारिश हो सकती है, ऐसे में तय समय में कुछ अधिक समय जोड़ दिया गया है.

बारिश से धुला पाकिस्तान-इंग्लैंड का फाइनल तो कौन सी टीम बनेगी विजेता?

आईसीसी ने अब फाइनल मैच में दो घंटे अधिक जोड़ दिए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल हो जाए. बता दें कि फाइनल मैच में किसी नतीजे के लिए दोनों टीमों का 10-10 ओवर खेलना जरूरी है, अगर इतना गेम भी नहीं होता है तो पाकिस्तान-इंग्लैंड को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

आईसीसी का कहना है कि पूरी कोशिश यही होगी कि रविवार को मैच पूरा करवाया जाए, लेकिन अगर रिजर्व डे पर जाने की नौबत आती है तब अगले दिन यह मैच जल्दी शुरू होगा. साथ ही उसी जगह से मैच शुरू होगा, जहां पिछले दिन रुका था.

बता दें कि खतरा इसलिए भी बड़ा है, क्योंकि इस वर्ल्ड कप में करीब चार-पांच मैच बारिश की वजह से धुल चुके हैं. इसमें अधिकतर मैच मेलबर्न में ही हुए थे, यही कारण है कि खतरा बरकरार है. मेलबर्न में 13 नवंबर को 95 फीसदी और 14 नवंबर को भी 90 फीसदी से अधिक बारिश का अनुमान है. यानी दोनों ही दिन भरपूर बारिश के आसार हैं.

ENG vs PAK Final Weather

बारिश से धुले कुल चार मुकाबले

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में बारिश के चलते कुल चार मुकाबले धुल गए. 28 अक्टूबर को आयरलैंड-अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड का मुकाबला बारिश के चलते रद्द करना पड़ा था. उससे पहले साउथ अफ्रीका-जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान का मैच भी बारिश के चलते बेनतीजा रहा था. यही नहीं डकवर्थ लुईस सिस्टम के तहत आयरलैंड ने एक मैच में इंग्लैंड को मात दे दी थी. यदि वह मुकाबले में बारिश खलल नहीं डालती तो शायद इंग्लैंड मुकाबला जीत गया रहता.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक मुकाबला खेला है, जहां दोनों को ही हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान टीम को भारत ने चार विकेट से पराजित किया था. वहीं इंग्लैंड को आयरलैंड ने 5 रनों से मात दी थी. एमसीजी को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर जाना जाता है और इस मैदान में दर्शकों की क्षमता करीब एक लाख है.

Who will win ENG vs PAK Final T20 WC match?


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store