Header Ad

Robin Uthappa को 7 साल से नहीं मिली टीम में जगह, लिया संन्यास

By Kaif - September 15, 2022 12:58 PM

Image Source: अमर उजाला

Robin Uthappa retires, भारतीय टीम के स्टार ओपनर रहे रॉबिन उथप्पा ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्होंने सभी फॉर्मेट और भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. टीम इंडिया ने जब टी20 वर्ल्ड कप का पहला यानी 2007 सीजन जीता था, तब उथप्पा टीम के स्टार ओपनर रहे थे. तब टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. उथप्पा ने आखिरी मैच आईपीएल में धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला.

36 साल के उथप्पा का करियर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है. वह पिछले 7 साल से टीम में जगह बनाने के लिए जूझ रहे थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल सका. उथप्पा ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2015 में खेला था. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट शेयर कर संन्यास का ऐलान किया.

Also Read: भारत vs साउथ अफ्रीका सीरीज़ का शेड्यूल, कबऔर कहां देखे Live मैच

20 साल पहले शुरू किया था इंटरनेशनल क्रिकेट

दाएं हाथ के बल्लेबाज उथप्पा कहा, 'मुझे पेशेवर क्रिकेट खेलना शुरू किए हुए 20 साल हो गए हैं, और अपने देश और राज्य (कर्नाटक) का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान रहा है. उतार-चढ़ाव भरी यह अद्भुत यात्रा शानदार रही है. इसने मुझे एक इंसान के रूप में विकसित होने का मौका दिया.

Robin Uthappa career

इस घोषणा के साथ ही वह अन्य देशों की लीग क्रिकेट में खेलने के योग्य हैं. उथप्पा ने 2004 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. इसके दो साल बाद उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया. भारत के लिए उन्होंने 46 एकदिवसीय और 13 टी20 इंटरनेशनल में क्रमश: 934 और 249 रन बनाए है. उन्होंने इसके साथ ही प्रथम श्रेणी में 9446 और लिस्ट ए में 6534 रन बनाये है. उथप्पा के नाम इंडियन प्रीमियर लीग की दो (2014 और 2021) ट्रॉफी है. वह 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के अहम सदस्य थे.

Also Read: भारत की T20 World Cup Squad से खुश नहीं है पूर्व चयनकर्ता

Robin Uthappa IPL Career

उथप्पा ने आईपीएल के सभी 15 सीजन खेले हैं. टूर्नामेंट में उथप्पा ने 6 टीमों के साथ क्रिकेट खेली है. यह टीमें चेन्नई, कोलकाता के अलावा मुंबई इंडियंस, पुणे वॉरियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स हैं. उथप्पा ने आईपीएल में 205 मैच खेले, जिसमें 4952 रन बनाए. उथप्पा क्रीज से आगे बढ़कर अटैकिंग गेम खेलने के लिए पहचाने जाते हैं. 


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store