Header Ad

विश्व कप को लेकर आईसीसी की दो टूक, कहा- पाकिस्तान बताए भारत में वनडे विश्वकप खेलेगा या नहीं

By Ravi - June 01, 2023 04:16 PM

One Day World Cup 2023: आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस लाहौर पहुंचे हैं ताकि वह अक्तूबर-नवंबर में वनडे विश्वकप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आश्वासन ले सकें।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से कहा है कि वह यह बताए कि वह भारत में होने वाले वनडे विश्वकप में खेलगा या नहीं। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस लाहौर पहुंचे हैं ताकि वह अक्तूबर-नवंबर में वनडे विश्वकप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आश्वासन ले सकें

पीसीबी के प्रमुख नजम सेठी ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी तो फिर उनकी टीम भी वनडे विश्वकप के लिए भारत खेलने नहीं जाएगी। इसके बाद ही आईसीसी के शीर्ष पदाधिकारियों को पाकिस्तान के दौरे पर जाना पड़ा है। सूत्र ने कहा, ''आईसीसी के पदाधिकारी पीसीबी और बीसीसीआई के बीच सेतु के रूप में काम करने तथा एशिया कप और विश्वकप से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।

पीसीबी के हाइब्रिड मॉडल से चिंतित बीसीसीआई

आईसीसी और विश्वकप का मेजबान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नजम सेठी के हाइब्रिड मॉडल को लेकर चिंतित हैं। सेठी ने हाइब्रिड मॉडल का सुझाव विश्वकप से पहले एशिया कप के लिए दिया है, लेकिन अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर इस क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए यह मॉडल स्वीकार कर लिया जाता है तो पीसीबी पाकिस्तान के भारत में खेलने के सवाल पर आईसीसी से विश्वकप में भी इस मॉडल को लागू करने के लिए कह सकता है।

तटस्थ स्थान पर अपने मैच चाहता है पीसीबी

नजम सेठी पहले ही संकेत दे चुके हैं कि यदि पाकिस्तान सरकार सुरक्षा कारणों से टीम को भारत भेजने की अनुमति नहीं देती है तो पीसीबी ऐसी स्थिति में आईसीसी से पाकिस्तान के मैच तटस्थ स्थान पर करवाने के लिए कहेगा। सूत्रों ने कहा, ''स्वाभाविक है कि आईसीसी और बीसीसीआई इस तरह की स्थिति नहीं चाहते क्योंकि इससे भारत-पाकिस्तान मैच और यहां तक कि टूर्नामेंट की सफलता भी प्रभावित होगी।

हाइब्रिड मॉडल में भारत के मैच तटस्थ स्थान पर

पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल के प्रस्ताव में एशिया कप के चार मैच पाकिस्तान में कराने और भारत के सभी मैच तटस्थ मैदान पर कराने का प्रस्ताव दिया है, जिसे बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने समर्थन नहीं दिया था।

तो एशिया कप नहीं खेलेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान एशिया कप का मेजबान है और सेठी ने बार-बार दोहराया है कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की बजाय तटस्थ स्थल पर किया गया तो उनकी टीम प्रतियोगिता में भाग नहीं लेगी।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store