Header Ad

एमएस धोनी ने इस्तीफा दिया, रुतुराज गायकवाड़ सीएसके के नए कप्तान हैं: आईपीएल 2024

By Rohit - March 21, 2024 05:31 PM

रुतुराज गायकवाड़ सीएसके के नए कप्तान

रुतुराज गायकवाड़ को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने गुरुवार 21 मार्च को आधिकारिक तौर पर पांच बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का नया कप्तान घोषित किया। गायकवाड़, जो 2019 में टीम में शामिल हुए, इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के बाद से सीएसके टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य रहे हैं, जब उन्होंने एक सीज़न में 635 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी, जिसे अंततः मेन इन येलो ने जीता था।

एशियाई खेलों के दौरान तीन ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में , जहां मेन इन ब्लू ने स्वर्ण पदक जीता, गायकवाड़ ने टीम इंडिया की कप्तानी की। उन्होंने घरेलू स्तर पर खेले जाने वाले सफेद गेंद वाले क्रिकेट मैचों में अपनी राज्य टीम, महाराष्ट्र का भी प्रतिनिधित्व किया।

सीएसके 2022 से उत्तराधिकार योजना को अमल में लाने की कोशिश कर रही है जब एमएस धोनी ने रवींद्र जडेजा को कप्तानी सौंपी थी । हालाँकि, जब टीम वांछित परिणाम प्राप्त करने में विफल रही तो धोनी को कप्तानी वापस मिल गई।

धोनी ने आईपीएल के बाकी 15वें संस्करण में सीएसके का नेतृत्व किया और फिर 2023 में भी उन्होंने टीम को पांचवें खिताब तक पहुंचाया। हालाँकि, 2024 संस्करण उनका अंतिम सीज़न होने की उम्मीद है, कप्तानी में बदलाव उतना आश्चर्यजनक नहीं है।

धोनी ने सीएसके की कप्तानी गायकवाड़ को सौंपी

सीएसके ने कहा, "एमएस धोनी ने टाटा आईपीएल 2024 की शुरुआत से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ को सौंप दी है। रुतुराज 2019 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न अंग हैं और उन्होंने इस दौरान आईपीएल में 52 मैच खेले हैं।" उनकी वेबसाइट पर एक बयान। बयान में कहा गया , "टीम आगामी सीज़न के लिए उत्सुक है।"

धोनी एंड कंपनी ने अंतिम ओवर के रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) को हराकर मुंबई इंडियंस (एमआई) के पिछले साल पांच आईपीएल खिताब जीतने की उपलब्धि की बराबरी कर ली। आईपीएल 2023 सीज़न में बाएं घुटने पर भारी पट्टी के साथ सीएसके की कप्तानी करने वाले धोनी ने दावा किया था कि 2024 का अभियान उनके प्रशंसकों के लिए एक 'उपहार' होगा।

आईपीएल कप्तान के रूप में एमएस धोनी का रिकॉर्ड

सांख्यिकीय Stat
मैच खेले गए 226
जीत 133
हार 91
डब्ल्यू/एल अनुपात 1.461

सुपर किंग्स के दिल की धड़कन, धोनी ने सीएसके फ्रेंचाइजी के नेता के रूप में 128 गेम जीते हैं और 82 हारे हैं। धोनी ने 212 आईपीएल मैचों में सीएसके की कप्तानी की। भारत के पूर्व कप्तान ने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Also Read: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की ताकत और कमजोरी


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store