Header Ad

Mayank Yadav Exclusive Interview

By Ravi - April 06, 2024 03:00 PM

लखनऊ सुपरजायंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव ने कहा कि वो भारतीय टीम के लिए टेस्‍ट क्रिकेट में खूब लंबा खेलना चाहते हैं और इसके लिए वो अपने शरीर को फिट रखने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। मयंक यादव ने आईपीएल के जरिये अपनी अलग पहचान बनाई है। मयंक यादव ने रफ्तार और सटीक लाइन लेंथ रखने के कारण क्रिकेट जगत का ध्‍यान अपनी ओर खींचा है।

Mayank Yadav Interview

156.7 किमी प्रतिघंटा की गति से गेंदबाजी कर इस सत्र में सनसनी मचाने वाले लखनऊ सुपरजायंट्स के तेज गेंदबाज मयंक यादव का घरेलू क्रिकेट में करियर भले बहुत लंबा नहीं रहा है, परंतु आईपीएल में अपने पहले ही सत्र में उन्होंने अपनी गति और सटीक गेंदबाजी से क्रिकेट जगत में पहचान बना ली है।

veffgegv

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन को अपनी प्रेरणा मानने वाले और राजधानी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हो रहे 21 वर्षीय मयंक का सपना है कि वह देश के लिए जितना लंबा हो सके उतना लंबा खेलें और टेस्ट क्रिकेट में भी योगदान दे सकें। वह लाल गेंद के क्रिकेट के लिए अपने शरीर को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं।

Abhishek Tripathi special conversation with Mayank Yadav

सवाल - पिछला एक सप्ताह आपके लिए बहुत सनसनीखेज रहा है। सभी की नजरें आप पर थीं, ऐसे में आप इसे कैसे देखते हैं?

यादव - मुझे लगता है कि यह मेरे सफर का एक हिस्सा है। अभी मेरा सफर शुरू ही हुआ है इसलिए अभी मेरा ध्यान केवल इस पर है कि मैं जितना हो सके अपनी टीम की जीत में योगदान दूं। अभी मेरा ध्यान सिर्फ मिल रहे मौकों को भुनाने पर है। मैं लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए अच्छा प्रदर्शन करके उसकी जीत में योगदान देना चाहता हूं।

सवाल - क्रिकेट खेलना कैसे और कब शुरू किया?

यादव - मैं जब नौ वर्ष का था तब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया। एक स्थानीय अकादमी में मैंने दो-तीन वर्ष खेला। 14 वर्ष की आयु में मैं दिल्ली के सोनेट क्रिकेट क्लब से जुड़ गया। वहां मुझे तारक सिन्हा सर ने अवसर दिया। मेरी गेंदबाजी से प्रभावित होकर उन्होंने मुझे सीनियर टीम के साथ खेलना का भी अवसर दिया। 17 वर्ष तक मैंने क्लब स्तर पर ही क्रिकेट खेला। इसके बाद मुझे दिल्ली के लिए अंडर-19 में खेलने का अवसर मिला। वहां पर मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन फिर कोविड आ गया। इसके बाद मैंने विजय हजारे ट्राफी में भी भाग लिया। उसके बाद अब आईपीएल में खेलना का अवसर मिला है।

सवाल - आपके गेंदबाजी एक्शन को लेकर आपके कोच ने बताया था कि यह बहुत प्राकृतिक है। क्या शुरू से ही आपका ध्यान तेज गेंदबाजी करने का था?

यादव - तेज गेंदबाजी करना ही मेरी प्राकृतिक क्षमता रही है। सीनियर खिलाडि़यों से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है। मुझे इशांत (शर्मा) भैया और नवदीप सैनी भैया जब मिलते थे तो वह बताते थे कि मैं कैसे अपनी गेंदबाजी में सुधार कर सकता हूं। उसका मुझे काफी फायदा मिला।

सवाल - दिल्ली और मध्य प्रदेश के बीच अंडर-19 मैच के प्रदर्शन ने आपको चयनकर्ताओं की निगाहों में ला दिया?

यादव - कुछ साल पहले जब मैं अंडर-19 की टीम में था। दिल्ली के सेंट स्टीफंस मैदान में मैच चल रहा था। उस मैच के पहले दिन चोट के कारण मैंने। मेरा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा था, लेकिन पारी की शुरुआत से पहले मैं जख्मी हो गया था। पहले दिन मध्य प्रदेश ने शानदार प्रदर्शन किया और हमारी टीम पर हावी हो गई थी, लेकिन मैंने प्रयास किया कि अगर मैं गेंदबाजी कर सकूंगा तो टीम के लिए कुछ योगदान दे सकूंगा। बाद में मैंने वापसी की और कई विकेट लिए जिससे दिल्ली की टीम की मैच में वापसी हो गई। वहां पर दिल्ली के सीनियर चयनकर्ता मौजूद थे।

सवाल - तेज गेंदबाजी में आप किन्हें अपनी प्रेरणा मानते हैं? आप उन्हें क्यों अपनी प्रेरणा मानते हैं?

यादव - दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन से मैं बहुत प्रभावित हूं। उनकी गति और सटीक गेंदबाजी मुझे बहुत प्रभावित करती है। वह अपने समय के बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं। मैं उनको गेंदबाजी करते हुए देखता था।

सवाल - आईपीएल में बड़े-बड़े बल्लेबाजों के समक्ष गेंदबाजी के समय आपके मन में क्या विचार चलते हैं?

यादव - मैं गेंदबाजी के समय खिलाड़ी की वरीयता नहीं देखता क्योंकि मुझे लगता है कि अगर मैं इस बारे में अधिक सोचूंगा तो शायद गेंदबाजी नहीं कर पाऊंगा। हम मैच से पहले जो रणानीति बनाते हैं, मेरा प्रयास यही होता है कि उसी के अनुसार गेंदबाजी करूं।

सवाल - आपकी गति शुरू से तेज रही है। ऐसे में दिल्ली लीग समेत अन्य स्थानीय टूर्नामेंट में आपको बल्लेबाज कैसे खेलते थे?

यादव - मेरी गति के कारण शुरू से बल्लेबाजों को मुझे खेलना मुश्किल रहा है। हालांकि, मैं उस समय दिल्ली के लिए राज्य स्तरीय कोई टूर्नामेंट नहीं खेला था, परंतु मुझे यह विश्वास अवश्य था कि अगर मुझे बड़े स्तर पर खेलना का अवसर मिला तो मैं उसे भुनाने में सफल रहूंगा।

सवाल - गति और सटीक गेंदबाजी, इन दोनों में आपके अनुसार क्या अधिक महत्वपूर्ण है?

यादव - मेरे अनुसार दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं। अगर दोनों में से कोई भी चीज कम होगी तो आपको खेलना बहुत सहज हो जाएगा। इससे सफलता दर पर भी प्रभाव पड़ेगा। मेरे अनुसार दोनों ही चीजें महत्वपूर्ण हैं। सिर्फ गति से काम नहीं चलेगा।

Also Read: RR vs RCB Impact Player, Playing 11, Pitch Report and Weather Report

सवाल - आजकल बहुत क्रिकेट मैच हो रहे हैं। आईपीएल, टी20, वनडे और टेस्ट सभी प्रारूप में मैच हो रहे हैं। ऐसे में आपके लिए टेस्ट क्रिकेट कितना महत्वपूर्ण है? आपका शरीर इसके लिए कितना तैयार है?

यादव - मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट खेलना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मुझे लाल गेंद का क्रिकेट बहुत पसंद है। मुझे लाल गेंद से गेंदबाजी करना भी बहुत अच्छा लगता है। अगर मैं अपने शरीर की बात करूं तो मैं पूरा प्रयास कर रहा हूं कि रेड बाल क्रिकेट (टेस्ट, रणजी) के लिए मैं स्वयं को पूरा तैयार कर सकूं।

सवाल - घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करने पर पहचान बनती है, परंतु आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने पर तुरंत आप देशभर में प्रचलित हो जाते हैं। आपके साथ भी ऐसा हुआ है। आज पूरे क्रिकेट जगत में आप चर्चा का विषय हैं? ऐसे में क्या यह सपना पूरा होने जैसा अनुभव है?

यादव - बिल्कुल, मैं यह मानता हूं कि आईपीएल युवाओं के लिए बहुत ही बड़ा मंच है। मुझे भी इस वर्ष अवसर मिला कि मैं अपनी क्षमता दिखा सकूं। अब मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मेरी मेहनत कुछ हद तक सफल हुई है। मैं ऐसा ही प्रदर्शन लगातार करने की कोशिश करूंगा।

सवाल - आपका सपना क्या है?

यादव - मेरा लक्ष्य यही है कि मैं जितना लंबा हो सके अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सकूं। मेरा सपना भी यही है कि मैं जितना लंबा हो सके अपनी देश की सेवा करूं।

सवाल - आप जिस गति से गेंदबाजी करते हैं इसमें चोटिल होने का अधिक डर रहता है। इसे आप कैसे देखते हैं?

यादव - मेरा सबसे अधिक ध्यान अभी ट्रेनिंग पर ही है। पिछले कुछ महीनों में मैंने अपने फिटनेस पर बहुत काम किया है। मुझे इसमें सफलता भी मिली है। डायट और ट्रेनिंग इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और मैं इसका पूरा ध्यान रख रहा हूं।

सवाल - आपके कोच देवेंदर शर्मा ने आपका उपनाम 'राजधानी एक्सप्रेस' रखा है। इसे लेकर क्या कहना चाहेंगे?

यादव - (हंसते हुए) आप लोग मुझे जो नाम दे दो वह सही है।

Also Read: RR vs RCB Dream11 Prediction, Team, Match-19, Fantasy Cricket Tips


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store