Header Ad

Kelvin Kiptum की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई

By Ravi - February 15, 2024 06:20 PM

केन्‍या के मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धारी केलविन किपटुम और उनके कोच की रविवार को नैरोबी में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। 24 साल के किपटुम और उनके कोच की मौत की खबर से खेल जगत शोक में डूब गया है। केलविन किपटुम को वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़े 5 महीने से भी कम समय हुआ था। माना जा रहा था कि किपटुम खेल इतिहास में नया अध्‍याय जोड़ेंगे, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया।

केलविन किपटुम ने महज 24 साल की उम्र में खेल में अपनी अमिट छाप छोड़ दी थी। उन्‍होंने 8 अक्‍टूबर 2023 को चिकागो मैराथन को 2:00:35 के समय में पूरा करके मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ दिया था। वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स ने किपटुम की असामयिक मौत से एक सप्‍ताह पहले ही इस शानदार उपलब्धि की पुष्टि की गई थी।

क्‍या हुआ था कार में?

केलविन किपटुम की सड़क दुर्घटना एल्‍डोरेट के रिफ्ट वैली शहर के पास हुई। यह क्षेत्र दुनिया के कुछ बेहतरीन दूरी धावकों के लिए जाना जाता है। केलविन टोयोटा प्रीमियो चला रहे थे, जहां अचानक उनका गाड़ी से नियंत्रण खो गया। उनकी गाड़ी सड़क से दूर हट गई और पेड़ में जाकर टकराई। इस घटना में किपटुम के अलावा उनके कोच रवांडा के गेरवीस हाकिजीमना की भी जान गई। महिला यात्री शारोन कोसगी दुर्घटना में बच गईं, लेकिन उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं।

एथलेटिक्‍स जगत ने शोक व्‍यक्‍त किया

वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स अध्‍यक्ष सेबास्टियन कोए ने साथी एथलीट्स और फैंस की भावनाओं के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि केलविन की मृत्‍यु धावक समुदाय के लिए गहरा नुकसान है।

कोए ने अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट किया, हम केलविन किपटुम और उनके कोच गेरवीस हाकिजीमना की मृत्‍यु की खबर सुनकर हैरान और गहरे दुख में हैं। पूरी वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स की तरफ से हम उनके परिवार, दोस्‍तों, टीम साथियों और केन्‍याई देश के प्रति अपनी गहरी संवदेना व्‍यक्‍त करते हैं।

उन्‍होंने साथ ही लिखा, चिकागो में इस सप्‍ताह की शुरुआत में केलविन ने जहां मैराथन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था, मैं इस ऐतिहासिक समय की पुष्टि कर सका। एक अतुल्‍नीय एथलीट ने अपनी विरासत छोड़ी, जिसकी हमें बहुत कमी खलेगी।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store