Header Ad

जो कोहली और ऋषभ पंत नहीं कर पाए, वह जसप्रीत बुमराह ने कर दिखाया

By Ravi - August 20, 2023 03:06 PM

भारत ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जीत से शुरुआत की है। उसने डबलिन में शुक्रवार (18 अगस्त) को खेले गए बारिश से प्रभावित पहले मुकाबले में मेजबान टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर दो रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए इस सीरीज में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कप्तानी कर रहे हैं। चोट के बाद वापसी करते हुए बुमराह ने शानदार गेंदबाजी से प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के अलावा कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

बुमराह ने टी20 में पहली बार भारत की कप्तानी की। वह इससे पहले 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में भारत का नेतृत्व कर चुके हैं। बुमराह ने टी20 में बतौर कप्तान पहले मैच को यादगार बनाया। उन्होंने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिए। उन्होंने दो विकेट पहले ही ओवर में हासिल किए। बुमराह की पहली गेंद पर एंड्रयू बालबर्नी ने चौका लगाया, लेकिन दूसरी गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए। उनके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे लोर्कन टकर ने स्कूप लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद हवा में चली गई और विकेटकीपर संजू सैमसन ने उनका कैच ले लिया। इस तरह बुमराह को एक ओवर में दो विकेट मिल गए।

बुमराह ने रचा इतिहास

बुमराह को कातिलाना गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वह टी20 में बतौर कप्तान पहले ही मैच में यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय हैं। अब तक महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज भी ऐसा नहीं कर पाए थे।

जसप्रीत बुमराह पहला मैच जीतने वाले नौवें कप्तान

बुमराह टी20 में भारत के 11वें कप्तान हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बुमराह से पहले भारत की कप्तानी अब तक वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ने की है। इनमें से सिर्फ कोहली और पंत की किस्मत खराब रही। दोनों को बतौर कप्तान पहले मैच में जीत नहीं मिली। बाकी नौ खिलाड़ियों ने विजयी आगाज किया।

भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

गेंदबाज मैच विकेट
युजवेंद्र चहल 80 96
भुवनेश्वर कुमार 87 90
हार्दिक पांड्या 92 73
जसप्रीत बुमराह 61 72
रविचंद्रन अश्विन 65 72

Also Read: USA creates history in U19 WC Americas qualifiers

अश्विन के बराबर पहुंचे जसप्रीत बुमराह

आयरलैंड के खिलाफ दो विकेट लेकर बुमराह ने भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से चौथे गेंदबाज बन गए। वह अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बराबर पहुंच गए। अश्विन और बुमराह के अब 72-72 विकेट हैं। अश्विन भारत के लिए पिछला मैच 10 नवंबर 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे। वह टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल था और टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी।अश्विन ने 72 विकेट के लिए 65 टी20 खेले। वहीं, बुमराह ने 61वें मैच में ही उनकी बराबरी कर ली।

बैरी मैकार्थी ने बनाया रिकॉर्ड

आयरलैंड के लिए मैच में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले बैरी मैकार्थी ने शानदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने नाबाद 51 रन बनाए। वह भारत के खिलाफ टी20 में आठवें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज के रिकॉर्ड को तोड़ा। महाराज ने 41 रन बनाए थे।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store