Header Ad

जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम का ऐलान, कई चेहरों की हुई वापसी

By Akshay - July 31, 2022 12:31 PM

ZIM vs IND

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) एक बार फिर से जिंबाब्वे दौरे में टीम की कमान संभालते दिखायी पड़ेंगे

अगले महीने जिंबाब्वे दौरे में खेले जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. शिखर धवन ही वनडे टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि पिछले काफी लंबे समय से टीम से दूर रहे कुछ खिलाड़ियों की वापसी हुई है. अगले महीने भारत को जिंबाब्वे दौरे पर तीन वनडे खेलने के लिए जाना है. इस सीरीज से भी रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. बाकी खिलाड़ियों का तो समझ में आता है, लेकिन विराट को एक और सीरीज के लिए आराम देना एकदम समझ से परे है. खुद विराट ने कहा था कि वह विंडीज सीरीज के बाद सभी श्रंखलाओं के लिए उपलब्ध रहेंगे. एक ऐसे समय जब उन्हें रनों और बड़ी पारी की बुरी तरह से तलाश है तो जिंबाब्वे दौरा कोहली के कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए खासा अहम होता. बहरहाल. कुछ खिलाड़ी फिर से टीम में लौटे हैं, जो अलग-अलग कारणों से टीम से बाहर चल रहे थे. जिंबाब्वे का दौरा अगस्त 18 से शुरू होगा. तीनों ही वनडे मैच हरारे स्पोर्टस क्लब मैदान पर खेले जाएंगे. बाकी दो वनडे मैच 20 और अगस्त 22 को खेले जाएंगे.

चाहर और सुंदर की हुई वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम को अगस्त में जिम्बाव्बे दौरे पर जाना है, जिसके लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। शिखर धवन की कप्तानी वाली इस टीम में दीपक चाहर और वॉशिंगटन सुंदर की वापसी हुई है। एक ओर, दीपक लंबी इंजरी के बाद मैदान पर उतरेंगे, तो वहीं सुंदर हाल ही में काउंटी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन के बाद शामिल हुए हैं। बता दें, चाहर फरवरी के बाद से ही खराब फिटनेस से जूंझ रहे थे और इसी के चलते वह आईपीएल 2022 में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे।

राहुल त्रिपाठी को मिला मौका

जिम्बाव्बे दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया में आईपीएल सेंसेशन राहुल त्रिपाठी का नाम भी शामिल है। त्रिपाठी को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद आयरलैंड सीरीज में T20I सीरीज में टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें वहां डेब्यू का मौका नहीं मिल सका था। लेकिन अब उन्हें पहली बार ODI में मौका मिला है। देखने वाली बात होगी की इस बार बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा या नहीं।

सीधा एशिया कप खेलेंगे अब कोहली

जिम्बाव्बे दौरे को लेकर लंबे वक्त से चर्चा चल रही थी कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस दौरे पर जाएंगे। लेकिन टीम के सामने आते ही सारी चर्चाओं पर विराम लग गया, क्योंकि 15 सदस्यीय टीम में विराट का नाम शामिल नहीं है। जिससे ये साफ होता है कि BCCI कोहली को अभी और आराम देना चाहती है, ताकि वह पूरी तरह से रीफ्रेश होकर फॉर्म में वापसी कर सकें। अब ये कहना गलत नहीं होगा कि विराट अब सीधे एशिया कप में खेलते नजर आ सकते हैं। बता दें, विराट लंबे वक्त से खराब फॉर्म से जूंझ रहे हैं और उनका फॉर्म में आना भारत के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि वह आगामी एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं।

राहुल को भी नहीं मिला मौका

स्टाइलिश ओपनर केएल राहुल को भी जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया। राहुल को वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन दौरे पर रवाना होने से पहले वो कोरोना की चपेट में आ गए। बता दें कि वह IPL के 15वें सीजन के बाद से ही प्रोफेशनल क्रिकेट से दूर है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए उनको भारत का कप्तान बनाया गया था, लेकिन श्रृंखला शुरू होने से ठीक एक दिन पहले वो ग्रोइंग इंजरी का शिकार हो गए। हाल ही में जर्मनी में उन्होंने अपनी एक सजर्री भी करवाई है।

जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुबमन गिल, दीपक हूडा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैसमन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शारदूल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर

3 मैचों की सीरीज का शेड्यूल

  • पहला वनडे: 18 अगस्त, हरारे स्पोर्ट्स क्लब
  • दूसरावनडे: 20 अगस्त, हरारे स्पोर्ट्स क्लब
  • तीसरावनडे: 22 अगस्त, हरारे स्पोर्ट्स क्लब

Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store