Header Ad

IND vs IRE: न्यूयॉर्क की पिच को लेकर मचा बवाल

By Ravi - June 06, 2024 12:34 PM

आईसीसी ने न्यूयॉर्क में बनाए गए अस्थायी क्रिकेट स्टेडियम में चार ड्रॉप-इन पिच लगाई हैं। दो पिचों पर एक अभ्यास मैच और दो लीग मैच खेले गए। तीनों ही मैचों में बल्लेबाजों की स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही। कभी पिच धीमी दिखी तो कभी डबल बाउंस। टी-20 को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है लेकिन यहां बल्लेबाजों के लिए कुछ खास नहीं दिख रहा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हमेशा स्पोर्टिंग पिचों की बात करता है, लेकिन अगर दो मैच को छोड़ दें, उसकी देखरेख में हो रहे टी-20 प्रारूप के सबसे बड़े टूर्नामेंट में अब तक अच्छी पिचें देखने को नहीं मिली हैं, खासकर न्यूयार्क की ड्रॉप इन पिचें विश्व स्तरीय नहीं हैं। भारत में जब भी मैच होते हैं तो वहां की पिच पर काफी सवाल उठाए जाते हैं। हालांकि, न्यूयॉर्क की पिच पर उठ रहे सवालों पर आईसीसी मौन है।

सूत्रों के मुताबिक ड्रॉप इन पिच को स्थापित करने में करीब छह से नौ महीने लगते हैं, लेकिन न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में बने अस्थायी स्टेडियम में इसे तीन महीने में ही सेट कर दिया गया। अमूमन पिच में एक तरफ से स्लोप शुरू होता है और बीच में पिच हल्की सी ऊंची होती है और दूसरी ओर जाकर स्लोप खत्म होता है, लेकिन यह पिच बीच में जाकर हल्की सी नीची हो जा रही है।

न्यूयॉर्क पिच पर दिखी दरारें

यही नहीं पिच में बीच-बीच में हल्के से पैच (दरारें) हैं जिसमें गेंद पड़ रही है तो नीची रह रही है और उनके किनारे पर जब गेंद टप्पा खा रही है तो उसमें टेनिस बाउंस (उछाल) मिलता है। यही नहीं यहां की आउटफील्ड भी काफी धीमी है। भारत और आयरलैंड के बीच लीग मैच में भी यह साफ दिखाई दिया।

ki65

आयरिश टीम तो भारतीय तेज गेंदबाजों को सह भी नहीं सकी, जबकि एक असमान उछाल वाली गेंद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बांह में लगी, जिसके कारण उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर जाना पड़ा। यही नहीं जो भारतीय दर्शक यहां पर अच्छा मैच देखने आए थे उन्हें कम समय का मैच देखकर जाना पड़ा। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने भारत और आयरलैंड की पिच को शॉकिंग पिच तक बता दिया।

खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित नहीं

irfan pathan n t20 wc

कमेंटेटर और पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने भी पिच की आलोचना की है। इरफान पठान ने कहा, 'हम निश्चित रूप से अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहते हैं, लेकिन यह पिच खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित नहीं है। अगर हमारे पास भारत में ऐसी पिच होती, तो बहुत लंबे समय तक वहां फिर कभी कोई मैच नहीं खेला जाता।

अमेरिका में न्यूयार्क के अलावा डलास और फ्लोरिडा में मैच हो रहे हैं। मैच के बाद भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पिच को देखने गए। उन्होंने उस पिच को भी देखा जिसमें भारत को पाकिस्तान से खेलना है। भारत को अभी इस मैदान पर दो मैच और खेलने हैं। आईसीसी की जनरल मैनेजर (मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन) क्लेयर फर्लांग ने कहा, 'पिच की जांच कराई जा रही है। मैच अधिकारी इसे रेट करेंगे।

Also Read: Virat Kohli becomes the second most followed athlete on ‘X’


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store