Header Ad

टी10 क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड, 24 गेंदों में बल्लेबाज ने ठोका शतक

By Ravi - December 08, 2023 03:58 PM
साल 2007 में जब युवराज सिंह के बल्ले से छह गेंदों पर छह छक्के निकले थे

साल 2007 में जब युवराज सिंह के बल्ले से छह गेंदों पर छह छक्के निकले थे, तो हर किसी का यह मानना था कि यह रिकॉर्ड कभी नहीं टूटेगा और ना ही इसकी जल्दी बराबरी कर पाएगा। हालांकि, युवी के रिकॉर्ड को भारत के ही बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में सात छक्के लगाकर तोड़ा। वो बात अलग है कि रुतुराज ने यह कारनामा घरेलू क्रिकेट में किया था।

रुतुराज के बाद एक ओवर में 43 रन बनाने का रिकॉर्ड हमजा सलीम दार ने बना डाला है। टी-10 लीग में हमजा ने युवी और रुतुराज की तरह ही एक ओवर में छह छक्के जमाते हुए 43 गेंदों पर 193 रन की कभी ना भूल पाने वाली पारी खेली।

एक ओवर में ठोके 43 रन

हमजा सलीम ने यूरोपीय क्रिकेट टी-10 में कैटेलोनिया जगुआर की तरफ से खेलते हुए सिर्फ 43 गेंदों पर 193 रन की विस्फोटक पारी खेली। पारी के 9वें ओवर में मोहम्मद वारिस के खिलाफ हमजा ने बल्ले से ऐसी तबाही मचाई कि हर कोई उनकी बैटिंग की दीवाना हो गया।

हमजा ने ओवर की शुरुआत चौके के साथ की और इसके बाद अगली छह गेंदों पर छह छक्के जमाए। वारिस ने अपने ओवर में दो वाइड और एक नो-बॉल भी की, जिसका भरपूर फायदा हमजा ने उठाया। कैटेलोनिया के सलामी बल्लेबाज ने वारिस के ओवर से 43 रन बटोरे।

हमजा सलीम ने 22 छक्के और 14 चौके

हमजा ने 43 गेंदों पर खेली गई 193 रन की पारी के दौरान 22 छक्के लगाए। सही सुना है आपने 22 सिक्स। 14 बार हमजा ने गेंद को जमीन के रास्ते भी बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। यानी 193 में से हमजा ने 188 रन सिर्फ चौके-छक्कों की मदद से बनाए।

हमजा सलीम ने 24 गेंदों पर ठोका शतक

Hamza Salim

हमजा ने सिर्फ टी-10 लीग ही नहीं, बल्कि किसी भी फॉर्मेट और किसी भी लीग में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। हमजा ने अपनी सेंचुरी महज 24 गेंदों पर पूरी की। टी-10 लीग के इतिहास में हमजा सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। हमजा ने 448 के स्ट्राइक से खेलते हुए विपक्षी टीम के बॉलिंग अटैक से जमकर खिलवाड़ किया। सलामी बल्लेबाज ने किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा और मैदान के चारों कोने में एक से बढ़कर एक शानदार शॉट्स लगाए।

Also Read: Gautam Gambhir 5 biggest controversies


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store