Header Ad

इंग्लैंड ने बनाए कई नए रिकॉर्ड, चौथे टी20 में वेस्टइंडीज को हराया

By Ravi - December 20, 2023 02:55 PM

इंग्‍लैंड ने मंगलवार को वेस्‍टइंडीज को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में 75 रन से मात दी। यह मुकाबला रिकॉर्ड्स के लिहाज से यादगार बन गया। इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी की। सीरीज का आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच शुक्रवार को टारूबा में खेला जाएगा।

फिल सॉल्‍ट (119) के तूफानी शतक की मदद से इंग्‍लैंड ने मंगलवार को वेस्‍टइंडीज को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में 75 रन से मात दी। टारूबा में खेले गए मुकाबले में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 267 रन बनाए। यह टी20 इंटरनेशनल प्रारूप का पांचवां और पूर्णकालिक सदस्‍य देश का दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर रहा।

जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 15.3 ओवर में 192 रन पर ऑलआउट हो गई। आईपीएल 2024 नीलामी में नहीं बिकने वाले फिल सॉल्‍ट को उनकी तूफानी पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ इंग्‍लैंड ने सीरीज 2-2 से बराबर की। सीरीज का पांचवां व निर्णायक मुकाबला शुक्रवार को टारूबा में खेला जाएगा।

आंद्रे रसेल की पारी पर फिरा पानी

268 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। मोइन अली ने ब्रेंडन किंग को खाता नहीं खोलने दिया और टॉपली के हाथों कैच आउट करा दिया। जल्‍द ही टॉपली ने काइल मेयर्स (12) को वोक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया। वेस्‍टइंडीज ने 120 रन के स्‍कोर तक सात विकेट गंवा दिए थे।

तब आंद्रे रसेल ने एक छोर से आक्रामक अर्धशतक जमाया और टीम की उम्‍मीदों को जिंदा रखने की नाकाम कोशिश की। रसेल को किसी का साथ नहीं मिला और वो आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे। आंद्रे रसेल ने केवल 25 गेंदों में तीन चौके व पांच छक्‍के की मदद से 51 रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से रीस टॉपली ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। सैम करन और रेहान अहमद को दो-दो विकेट मिले। मोइन अली, क्रिस वोक्‍स और आदिल राशिद के खाते में एक-एक विकेट आया।

फिल साल्ट ने खेली तूफानी पारी

वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीतकर इंग्‍लैंड को पहले बल्‍लेबाजी का निमंत्रण किया और उसका दांव पूरी तरह गलत साबित हुआ। इंग्‍लैंड के ओपनर्स फिल सॉल्‍ट (119) और कप्‍तान जोस बटलर (55) ने पहले विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की। होल्‍डर ने बटलर को पॉवेल के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को पहली सफलता दिलाई। बटलर ने 29 गेंदों में 6 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 55 रन बनाए।

Phil Salt

इसके बाद विल जैक्‍स ने केवल 9 गेंदों में दो चौके और दो छक्‍के की मदद से 24 रन बनाए। उन्‍हें अकील हुसैन ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। फिल सॉल्‍ट ने आईपीएल की फ्रेंचाइजी को तगड़ा जवाब देते हुए सीरीज में लगातार दूसरा शतक ठोका। वो 57 गेंदों में 7 चौके और 10 छक्‍के की मदद से 119 रन बनाकर रसेल की गेंद पर बोल्‍ड हुए। लियाम लिविंगस्‍टोन ने 21 गेंदों में चार चौके व चार छक्‍के की मदद से नाबाद 54 रन बनाए। इंग्‍लैंड ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 267 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की तरफ से आंद्रे रसेल, जेसन होल्‍डर और अकील हुसैन को एक-एक विकेट मिला।

इंग्लैंड ने बनाए नए रिकॉर्ड

  • ग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज में किसी टीम द्वारा सबसे बड़ा टी20 इंटरनेशनल स्‍कोर बनाया।

  • इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ किसी टीम द्वारा सबसे बड़ा टी20 इंटरनेशनल स्‍कोर बनाया।

  • इंग्‍लैंड ने पुरुष टी20 इंटरनेशनल इतिहास में पांचवां सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया।

  • फिल सॉल्‍ट ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में इंग्‍लैंड के लिए व्‍यक्तिगत सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया और एलेक्‍स हेल्‍स (116) का रिकॉर्ड तोड़ा।

  • फिल सॉल्‍ट टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में दो शतक जमाने वाले पहले इंग्लिश बल्‍लेबाज बने।

  • फिल सॉल्‍ट ने टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने का इंग्लिश रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Also Read: IPL 2024 Most Expensive players List Top 10


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store